SocialState NewsUttar Pradesh

किसी भी क्षेत्र में तकनीकी का बढ़ता प्रयोग उस क्षेत्र की उन्नति का द्योतक है

किसी भी क्षेत्र में तकनीकी का बढ़ता प्रयोग उस क्षेत्र की उन्नति का द्योतक है। तकनीकी के उपयोग से श्रम एवं समय दोनों की बचत होती है। यह बात उत्तर प्रदेश के वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री श्री सुरेश कुमार खन्ना आज लॉ मार्टिनियर कॉलेज लखनऊ में लॉ मार्टिनियर एल्युमिनाई ऐप एलएमए की लॉन्चिंग के दौरान बतौर मुख्य अतिथि कही। उन्होंने कहा कि इस ऐप के माध्यम से दुनिया भर के इस कॉलेज के एल्युमिनाई अपने अनुभव, यादों, दुख-दर्द, खुशियां एक दूसरे से साझा कर सकते हैं।
श्री खन्ना ने कहा कि बच्चों के विकास एवं रुचि को देखते हुए उन्हें आगे बढ़ने का अवसर देना चाहिए। बच्चों से दोस्ताना व्यवहार करते हुए उनकी इच्छाओं एवं रुचि को जानने का प्रयास करना चाहिए तथा उस क्षेत्र में उन्हें बढ़ाने का अवसर उपलब्ध कराना चाहिए। अपनी इच्छाओं को उन पर नहीं थोपना चाहिए।
श्री खन्ना ने कहा कि छात्रों को भाग्य के भरोसे नहीं रहना चाहिए। अच्छे कर्म एवं मेहनत से ही भाग्य का निर्माण होता है। छात्रों को अपने लक्ष्य का निर्धारण करते हुए अपनी प्रतिभा, ज्ञान एवं मेहनत का उपयोग करके उसे पूरा करने का उद्यम करना चाहिए। जब हम अपने लक्ष्य के अनुरूप परिश्रम करते हैं तभी सफलता के रास्ते खोलते हैं न की भाग्य के भरोसे।
वित्त मंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार के पूर्व प्रदेश का जो ग्राफ नीचे की तरफ जा रहा था, 2017 के बाद निरंतर ऊपर की ओर जा रहा है। आज प्रदेश एक रिवेन्यू सरप्लस स्टेट बन चुका है। उन्होंने कहा कि माननीय योगी जी की सरकार जब से आई है प्रदेश में फिजूलखर्ची को रोका गया है। बजट का इंफ्रास्ट्रक्चर एवं कैपिटल इन्वेस्टमेंट पर ज्यादा फोकस किया गया है, जिससे रोजगार के अवसर बढ़े। प्रदेश सरकार ने मितव्ययिता के साथ-साथ स्वास्थ्य, शिक्षा एवं इंफ्रास्ट्रक्चर पर फोकस किया है।
कार्यक्रम के दौरान लॉ मार्टीनियर कॉलेज के प्रिंसिपल, छात्र सहित कॉलेज के तमाम अल्युमिनाई एवं अन्य उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button