Education

हैदराबाद यूनिवर्सिटी ने संस्कृत पढ़ाने के लिए कंप्यूटर टूल्स को किया लॉन्च

हैदराबाद: हैदराबाद विश्वविद्यालय ने एक अभिनव, ऑनलाइन अंतःविषय कार्यक्रम शुरू किया है, जिसका लक्ष्य कंप्यूटर उपकरणों की मदद से संस्कृत पढ़ाना है। “OE102-संसाधानि प्रवेशिका” पाठ्यक्रम का उद्देश्य छात्र के मन में यह विश्वास विकसित करना है कि इन कम्प्यूटेशनल उपकरणों की मदद से वे कुछ प्रयास से किसी भी संस्कृत पाठ को समझ सकते हैं।

पिछले पंद्रह वर्षों के दौरान छात्रों द्वारा किए गए शोध के परिणामस्वरूप एक कम्प्यूटेशनल प्लेटफॉर्म बन गया है जो संस्कृत ग्रंथों तक पहुंचने और समझने के लिए कई कम्प्यूटेशनल टूल होस्ट करता है। संस्कृत अध्ययन विभाग, 2006 में अपनी स्थापना के बाद से, एक कम्प्यूटेशनल परिप्रेक्ष्य के साथ भारतीय व्याकरणिक सिद्धांतों के अध्ययन में लगा हुआ है।

विकास पर टिप्पणी करते हुए, पाठ्यक्रम के समन्वयक प्रोफेसर अंबा कुलकर्णी ने कहा: “एक तरफ हम देख रहे हैं कि भाषा की बाधा को दूर करने के लिए कंप्यूटर प्रौद्योगिकी का लाभ कैसे उठाया जाए, एक नई भाषा सीखने के लिए समय कैसे कम किया जाए, और आगे दूसरी ओर हम इन कम्प्यूटेशनल उपकरणों के निर्माण के लिए आईजीटी की भी खोज कर रहे हैं।” विभाग ने फ्रांस में एक प्रतिष्ठित शोध संस्थान इनरिया से एक कंप्यूटर वैज्ञानिक से कम्प्यूटेशनल भाषाविद्, प्रो. जेरार्ड ह्यूट के साथ सहयोग किया। इन दो समूहों के बीच संयुक्त प्रयास के परिणामस्वरूप एक संयुक्त प्रणाली बन गई है जो किसी भी संस्कृत पाठ का विश्लेषण कर सकती है। इससे इस अभिनव पाठ्यक्रम का विकास हुआ, जहां संस्कृत ग्रंथों की ‘समझ’ से समझौता किए बिना शिक्षण के पारंपरिक तरीकों को आधुनिक तकनीक के साथ जोड़ा जाता है।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services