Education

हेडमास्टर के पदों पर निकली बम्पर भर्ती ,जानें सेलेक्शन प्रक्रिया की पूरी डिटेल्स

बिहार लोक सेवा आयोग (Bihar Public Service Commission (BPSC) ने सीनियर सेकेंड्री स्कूलों (Senior Secondary Schools) में हेडमास्टर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। यह नियुक्तियां राज्य के एजुकेशन डिपार्टमेंट (Education Department) के तहत निकाली है। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस पद पर आवेदन करना चाहते हैं और योग्य भी हैं, वे 5 से 28 मार्च तक बीपीएससी की वेबसाइट onlinebpsc.bihar.gov.in पर पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। ध्यान रहें कि अंतिम तिथि बीतने के बाद कोई एप्लीकेशन फॉर्म स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

बिहार के सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में हेडमास्टर के कुल 6421 पदों को भरने के लिए बीपीएससी ने यह भर्तियां निकाली हैं। वहीं इस पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु अगस्त 2021 तक 31-47 वर्ष होनी चाहिए। इसके अलावा, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकार के नियमानुसार छूट दी जाएगी।

एजुकेशन क्वालिफिकेशन:

हेडमास्टर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50% अंकों के साथ पोस्टग्रेजुए होना होना चाहिए। इसके अलावा, B.Ed/B.A.Ed./B.Sc.Ed होना चाहिए। इसके साथ ही 2012 को या उसके बाद नियुक्त शिक्षकों के लिए आयोजित ‘शिक्षक पात्रता परीक्षा’ में उत्तीर्ण होना चाहिए।

ये होगी फीस और चयन प्रक्रिया 

हेडमास्टर के पदों पर आवेदन करने वाले सामान्य ओबीसी / अन्य राज्य के उम्मीदवारों को 750 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं महिला / एससी / एसटी / पीएच को ऑनलाइन आवेदन शुल्क के रूप में 200 रुपये का भुगतान करना होगा। BPSC की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का सेलेक्शन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा। वहीं इस लिखित परीक्षा में 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे। परीक्षा में सामान्य अध्ययन से 100 अंक एवं बीएड कोर्स से संबंधित 50 अंकों की परीक्षा होगी। यह परीक्षा ओएमआर शीट पर ली जाएगी। परीक्षा की अवधि दो घंटे की होगी।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services