Health

हार्ट और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है नारियल पानी, जानें इसके फायदे

स्वास्थ्य के लिए नारियल पानी बहुत फायदेमंद है. खासतौर के गर्मी में जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो नारियल पानी जरूर पीना चाहिए. नारियल पानी पीने से हमारी इम्यूनिटी बढ़ती है और लीवर भी हेल्दी रहता है. नारियल पानी में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. रोज नारियल पानी पीने से शरीर से कई तरह के विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं. नारियल पानी पीने से हार्ट हेल्दी और ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है. वजन कम करने के लिए भी नारियल पानी पीना चाहिए. कोरोना काल में नारियल पानी और भी फायदेमंद माना जा रहा है. जानते हैं नारियल पानी पीने के फायदे क्या हैं.

1- ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है- दिन में अगर एक या दो बार नारियल पानी आप पीते हैं तो इससे आपका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहेगा. नारियल पानी में भरपूर मात्रा में पोटैशियम होता है जो ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने में मदद करता है. 

2- हार्ट के लिए फायदेमंद- नारियल पानी से कोलेस्ट्रॉल और ट्राई-ग्लिसराइड का स्तर कम होता है. नियमित रुप से इसे पीने से खून के थक्के जमने और हार्ट अटैक या स्ट्रोक का खतरा कम होता है. 

3- इम्यूनिटी बढ़ाता है- नारियल पानी पीने से हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. एक नारियल में करीब 600 मिलिग्राम पोटेशियम पाया जाता है. एक्सपर्ट की मानें तो कोरोना-19 के मरीजों को नारियल पानी का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. हां ध्यान रखें नारियल पानी नॉर्मल टेंपरेचर पर ही हो.

4- पाचनतंत्र दुरूस्त रखता है- कोरोना के नए लक्षणों में डायरिया यानि उल्टी और दस्त की समस्या भी हो रही है. ऐसे में अगर आप नारियल पानी पीते हैं तो ये आपके लिए फायदेमंद होगा. नारियल पानी पीने से उल्टी, दस्त, पेट में जलन, आंतों में सूजन और अल्सर की समस्या भी दूर होती है.

5- वजन कम करता है- नारियल में दूसरे जूस के मुकाबले चीनी और कार्बोहाइड्रेट बहुत कम होता है. इससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है. नारियल पानी पीने से चयापचय को बढ़ावा मिलता है और कार्बोहाइड्रेट की बहुत कम मात्रा होती है. अगर आप रोज 1 कप नारियल पानी पीते हैं तो इसमें 46 कैलोरी होती है, जो दूसरे पेय पदार्थों की तुलना में बहुत कम है. आप दिन में 3 से 4 बार नारियल पानी पीकर अपना वजन कम कर सकते हैं. 

Related Articles

Back to top button
Event Services