Health

सूजन से लेकर पसीना आने तक जानिए हार्ट अटैक के सात लक्षण

हर साल दिल का दौरा पड़ने से कई लोगों की मौत हो जाती है। हाल ही में एक मंत्री का निधन भी दिल का दौरा पड़ने के चलते हो गया। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं दिल का दौरा पड़ने के लक्षण, जो सभी को पता होना चाहिए।

असामान्य हार्ट बीट- कहा जाता है बहुत ज्यादा नर्वस या एक्साइटेड होने पर इंसान की हार्ट बीट का कम-ज्यादा होना सामान्य सी बात है। ऐसे में अगर आपकी हार्ट बीट कुछ सेकेंड से ज्यादा देर के लिए अनियंत्रित हो रही है तो ये बड़ी दिक्कत खड़ी कर सकता है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

हाथ या एड़ी में सूजन- अगर किसी व्यक्ति के पैर, पंजे या एड़ी में सूजन की समस्या बढ़ रही है तो ये एक गंभीर विषय हो सकता है। जी दरअसल डॉक्टर्स कहते हैं कि अक्सर जब इंसान का दिल खून को ठीक से पंप नहीं कर पाता है तो हाथ और पैरों में सूजन बढ़ने लगती है।

पसीना- अगर शरीर से बहुत अधिक पसीना निकलता है तो यह भी हार्ट अटैक का एक लक्षण हो सकता है। खासतौर से अगर आपको कम तापमान यानी ठंड में भी पसीना आ रहा है तो ये समस्या और गंभीर हो सकती है।

कंधों में दर्द- आपको बता दें कि हाथ के अलावा अगर लगातार आपके कंधों में या कमर में दर्द होता है तो सावधान हो जाएं। जी दरअसल हार्ट अटैक आने से पहले कई रोगियों में यह लक्षण दिखाई देते हैं।

जबड़े, दांत या सिर में दर्द- आपको बता दें कि हार्ट अटैक से पहले कई रोगियों ने हाथ, जबड़े, दांत या सिर में दर्द की शिकायत की है। ऐसे में अगर आपको भी इस तरह की समस्या हो रही है तो जल्द से जल्द जांच करवाएं। 

सीने में जलन या बदहजमी- अगर आपके सीने में लगातार जलन हो रही है या फिर आप बदजहमी की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए।

उल्टी- बार-बार उल्टी और पेट में दर्द भी हार्ट अटैक के लक्षणों में शामिल है।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services