Health

सन टैन से है परेशान तो अपनाए ये सरल और सबसे खास नुस्खा

गर्मी में बाहर निकलने से हम सभी कतराते हैं क्योंकि इस दौरान सन टैन हो जाता है जो हमारे पूरे शरीर को काला कर देता है। ऐसे में अगर आप भी सन टैन से परेशान हैं तो आज हम लेकर आए हैं कुछ घरेलू उपाय जो आपके काम आ सकते हैं और आपको सन टैन से बचा सकते हैं। आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में।

सन टैन से बचने के घरेलू उपाय-

नींबू- नींबू को काट कर प्रभावित जगह पर रगड़ें। वहीं कुछ मिनटों के लिए इसे चहरे पर लगा रहने दें और ध्यान रहे यह प्रक्रिया नहाने से पहले करें। इसका इस्तेमाल आप रोज एक या दो बार कर सकते हैं।

नींबू का रस, खीरा और गुलाब जल- सभी को मिला लें और सन टैन से प्रभावित जगह पर लगाएं। 10-12 मिनट बाद उसे साफ कर लें। ध्यान रहे रोजाना यह प्रक्रिया एक बार दोहराएं।

एलोवेरा , लाल मसूर और टमाटर पैक- सबसे पहले लाल मसूर की दाल को टमाटर के रस और एलोवेरा के साथ मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब उसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे तक लगा रहने दें। अब ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

हल्दी और बेसन पैक- दो बड़े चम्मच बेसन और एक बड़ा चम्मच गुलाब जल और एक बड़ा चम्मच दूध को मिलाकर पेस्ट बना लें। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें और अच्छी तरह पोंछ लें। उसके बाद अब मिश्रण को टैन से प्रभावित जगहों पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। वहीं पैक सूख जाने के बाद पानी की कुछ बूंदें छिड़कें और थोड़ी देर स्क्रबिंग करें। अंत में चेहरे को साफ़ पानी से धो लें। 

Related Articles

Back to top button
Event Services