Health

गर्मी में हो जाते हैं मुंहासे तो अपनाए ये सबसे सरल घरेलू तरीका …

गर्मियों के मौसम में त्वचा संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस दौरान सूरज की रोशनी के संपर्क में देर तक रहने से ज्यादा पसीना आता है, वहीं इससे सीबम का स्राव बढ़ जाता है और रोमछिद्र बंद हो जाते हैं। आप सभी को बता दें कि इसके चलते मुंहासे (Acne) होते हैं। जी दरअसल मुंहासे तब होते हैं जब आपकी त्वचा के छिद्र तेल, गंदगी, बैक्टीरिया या मृत त्वचा से भर जाते हैं। जी हाँ और इस कारण दर्दनाक पिंपल्स (Skin Care Tips) की समस्या का सामना करना पड़ता है। आपको पता हो तो ये अधिकतर चेहरे और माथे पर होते हैं। हालाँकि आज हम कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जो आपकी मदद करेंगे।

जेल आधारित फेसवॉश- गर्मियों में जेल आधारित फेसवॉश का इस्तेमाल करें। जी दरअसल यह बैक्टीरिया और गंदगी को दूर करने में मदद करता है। इसी के साथ यह त्वचा की नमी के स्तर को बनाए रखता है और इसी के साथ ये त्वचा को साफ करने और पोषण देने का काम करता है।

फ्रूट आधारित टोनर – चेहरा धोने के ठीक बाद फ्रूट आधारित टोनर का इस्तेमाल करें। यह अतिरिक्त तेल हटाने, छिद्रों को गहराई से खोलने और चेहरे की त्वचा से मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद करेगा।

मैटिफाइंग क्रीम- त्वचा के अधिक तेल के उत्पादन को कंट्रोल करने के लिए मैटिफाइंग मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। जी दरअसल यह सेबम उत्पादन और पसीने की समस्याओं को कम करता है। आप चाहे तो कोकम, ग्रीन टी, गुलाब का अर्क, संतरा, एलोवेरा, नारियल पानी से बने मैटिफाइंग क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

हर्बल फेस मास्क- एलोवेरा, बेसन और संतरे के रस से बने फेस मास्क का इस्तेमाल आप कर सकते हैं। ये सनबर्न, रैशेज, पिग्मेंटेशन को कम करते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services