Health

सूखे नेत्र रोग से शारीरिक, मानसिक स्वास्थ्य और दृष्टि पर हो सकता है नकारात्मक प्रभाव

साउथेम्प्टन विश्वविद्यालय के एक नए अध्ययन में बताया गया है कि शुष्क नेत्र रोग के लक्षणों से पीड़ित रोगियों में लक्षणों के बिना जीवन की गुणवत्ता कम होती है। शुष्क नेत्र रोग से पीड़ित रोगियों को न केवल दृष्टि संबंधी समस्याएं होती हैं, बल्कि नए शोध से पता चलता है कि यह शारीरिक स्वास्थ्य और मानसिक स्वास्थ्य को कैसे नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। 

अध्ययन से पता चलता है कि इन रोगियों में लक्षणों के बिना जीवन की गुणवत्ता कम है। निष्कर्षों से पता चला कि स्थिति वाले रोगियों ने दृश्य समारोह, उनकी दैनिक गतिविधियों और उनकी कार्य उत्पादकता को पूरा करने की क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव की सूचना दी। सूखी आंख की बीमारी एक सामान्य स्थिति है और रोगियों के लिए चिकित्सा देखभाल की लगातार वजह है। यह किसी भी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकता है लेकिन महिलाओं और वृद्ध लोगों में सबसे अधिक प्रचलित है। लक्षणों में आंखों में जलन और लालिमा, धुंधली दृष्टि और आंख में घबराहट की सनसनी शामिल हैं। 

परिणामों से पता चला कि सूखी आंख की बीमारी के साथ अध्ययन में प्रतिभागियों के एक उच्च अनुपात में गतिशीलता के साथ समस्या थी और स्थिति के बिना रोगियों की तुलना में उनकी दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों में अधिक कठिनाइयों का अनुभव किया। सर्वेक्षणों से यह भी पता चला कि वे चिंता और अवसाद से पीड़ित थे। सबसे गंभीर लक्षणों वाले लोग अपने सामाजिक और भावनात्मक कामकाज के साथ-साथ कार्य उत्पादकता पर नकारात्मक प्रभाव का अनुभव करने की अधिक संभावना रखते थे।

Related Articles

Back to top button
Event Services