Health

कई बीमारियों से दूर करता है जीर, जानें फायदे

अभी तक आपने जीरे का इस्तेमाल सिर्फ सब्जी के स्वाद का बढ़ाने के लिए होगा और शायद आप जानते भी होंगे कि जीरा आपकी सेः टके लिए काफी फायदेमंद होता है। जी हाँ, जीरा आपको बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है। आज हम आपको यही बताएँगे कि आप जीरे के इस्तेमाल से किन-किन बीमारियों से छुटकारा पा सकते है। इसे पढ़ने के बाद आप भी जीरा खाना शुरू कर देंगे। आइये जानते हैं। 

जीरे का पानी सुबह खाली पेट पीने से पाचन तंत्र काफी हेल्दी रहता है क्योकि जीरे के पानी में एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स जैसे गुण होते हैं जो डाइजेशन में लाभकारी हैं। साथ ही जीरे का पानी पीने से सर्दी-जुकाम और वायरल बुखार जैसी बीमारियों से बचाता है। एक सर्वे में बताया गया कि करीब 90 प्रतिशत लोग गैस और कब्ज जैसी पेट की बीमारियों से पीड़ित है। सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से कब्ज दूर होता है साथ ही जीरे के पानी से लिवर भी मजबूत होता है।

जीरे का पानी ना सिर्फ आयरन बल्कि इसमें विटामिन A और विटामिन C भी प्रचुर मात्रा में होते हैं जिससे इम्‍यूनिटी लेवल बढ़ता है। अगर आपको नींद नहीं आती है और आप नींद नहीं आने की बिमारी से परेशान है तो सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीना शुरू कर दें। इससे आपको थोड़े दिनों में फर्क महसूस हो जायेगा।

Related Articles

Back to top button
Event Services