Tour & Travel

सुकून और शांति का अहसास करवाएगा हिमाचल की इन 4 झीलों की करें सैर

हिमाचल प्रदेश को अपनी प्राकृतिक सुंदरता, ऊंची-ऊंची पहाड़ियां, सुंदर नजारे, सुकून और शांति के लिए पर्यटकों द्वारा बहुत पसंद किया जाता हैं। हर साल लाखों पर्यटक हिमाचल की ओर रूख करते हैं। हिमाचल में पर्यटन के लिए कई जगहें हैं जिनमें से कुछ झीलें भी हैं। इन झीलों पर बिताया गया समय मन को सुकून देने वाला होता हैं। आज इस कड़ी में हिमाचल की इन झीलों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां दोस्तों या परिवार संग घूमने का प्लान बनाया जा सकता हैं। तो आइये जानते है इन झीलों के बारे में।

धनकर झील

धनकर झील हिमाचल प्रदेश के लाहौल और स्पीति जिले में पड़ती है। धनकर नाम की जगह ऊंची पहाड़ियों के शीर्ष पर स्थित है और इसी पहाड़ी से 20 मिनट के ट्रेक पर जाने के बाद आप धनकर झील पहुंच सकते हैं। ये झील बर्फीली बंजर चट्टानों से घिरी हुई है और ये झील 13 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यहां से आप स्पीति और पिन नदी का सुंदर नजारा देख सकते हैं।

चंद्रताल झील

लाहौल और स्पीति जिले में स्थित चंद्रताल झील अपनी खूबसूरती के लिए जानी जाती है। पहाड़ों के बीच घिरी ये झील हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करती है। आप यहां बट्टल के रास्ते से होते हुए या फिर कुंजुम दर्रे से होते हुए यहां पहुंच सकते हैं। यहां पर समय बिताने का अपना अलग अनुभव है। हर साल यहां काफी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं और ट्रैकिंग करने वाले लोगों की तो ये झील पहली पसंद बन चुकी है।

नाको झील

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में स्थित नाको गांव बेहद ही खूबसूरत है और इसके ठीक पीछे स्थित है ये झील। ये झील चारों तरफ से हरे-भरे पेड़ों से घिरी हुई है और शाम को यहां वक्त बिताने में काफी अच्छा लगता है। हालांकि, यहां जाने के लिए थोड़ी चढ़ाई जरूर करनी पड़ती है, लेकिन चढ़ाई करने के बाद आपको यहां का खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है।

करेरी झील

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में करेरी झील है, जिसे ट्रेकिंग स्पॉट के रूप में भी जाना जाता है। जहां सर्दियों में ये झील जम जाती है, तो वहीं गर्मियों के मौसम में ये नहीं जमती है। यहां जाने के लिए आपको धर्मशाला के पास मौजूद घेरा गांव से होते हुए जाना पड़ता है। हर साल यहां काफी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं और यहां समय गुजारते हैं।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services