Education

सीबीएसइ बोर्ड की परीक्षा पैर्टन में हुआ बड़ा बदलाव,पहले की तरह ही होंगी 10वीं,12वीं की परीक्षाएं

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा पैर्टन के संबंध में एक महत्वपूर्ण घोषणा सामने आई है। ताजा सूचना के मुताबिक, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education, CBSE) का कहना है कि दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं पिछले वर्षो के अनुसार,साल में सिर्फ एक बार ही आयोजित की जाएगी। बोर्ड ने फैसला किया है कि, वह अपनी पुराने ट्रैक पर वापस आएगा। इसके तहत अब एग्जाम साल में पहले की तरह ही होगी। इसका मतलब है कि जो लोग अब कक्षा 10 और 12 में प्रवेश कर रहे हैं, उनके लिए 2022-23 शैक्षणिक वर्ष के अंत में बोर्ड परीक्षाएं एक बार आयोजित की जाएगी।

सीबीएसई बोर्ड ने पिछले साल कोविड -19 महामारी के कारण उत्पन्न होने वाली किसी भी स्थिति के चलते इस साल के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा को दो टर्म में डिवाइड करने का फैसला किया था। दरअसल, कोविड -19 महामारी की दूसरी लहर के कारण वर्तमान 2020-21 शैक्षणिक वर्ष के लिए बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने के बाद निर्णय लिया गया था। छात्रों का मूल्यांकन पिछली परीक्षाओं, प्रैक्टिकल परीक्षाओं और आंतरिक मूल्यांकन में उनके अंकों के आधार पर किया गया था।

लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,  बोर्ड ने वापस पुराने पैर्टन पर लौटने का फैसला किया है। इसके अनुसार, अब साल में पिछले वर्षों की तरह फरवरी-मार्च में एक बार एग्जाम कराए जाएंगे।  हालांकि पहले ऐसी अटकलें थीं कि बोर्ड भविष्य में भी दो टर्म की परीक्षाएं आगे भी जारी रह सकती हैं, क्योंकि राष्ट्रीय शिक्षा नीति (National Education Policy NEP 2020) में इस कदम की सिफारिश की गई थी।इसके तहत पहले टर्म की परीक्षाएं पहले ही हो चुकी हैं, जबकि सेकेंड टर्म के एग्जाम इसी महीने के अंतिम सप्ताह यानी कि 26 अप्रैल, 2022 से शुरू होंगे।

Related Articles

Back to top button
Event Services