Food & DrinksLife Style

सर्दी के मौसम में गर्भवती महिलाओं को खासतौर पर ध्यान रखना चाहिए, जानें कैसा हो डाइट प्लान?

गर्भावस्था का समय महिलाओं के लिए बेहद खास होता है। इस दौरान कई सारे शारीरिक और मानसिक परिवर्तन से उन्हें गुजरना पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि उनके खान-पान और डाइट का पूरी तरह से ध्यान रखा जाए। गर्भ में पल रहे बच्चे के साथ ही मां को भी पूरा पोषण मिलना जरूरी है। सर्दी के मौसम में सावधानी बरतना और भी जरूरी हो जाता है क्योंकि सर्दी-जुकाम और वायरल फीवर की समस्या घेर सकती हैं। सही डाइट और पौष्टिक आहार की मदद से गर्भवती महिलाएं स्वस्थ रह सकती हैं। तो चलिए जानें गर्भवती महिलाओं की डाइट सर्दियों में कैसी होनी चाहिए।

डाइट में शामिल करें हर तरह के पौष्टिक आहार
सर्दियों के मौसम में फल और सब्जियों के विकल्प कई सारे होते हैं। ऐसे में आपको दूध, दही के साथ ढेर सारे फल और सब्जियों को डाइट में शामिल करना चाहिए। खासतौर पर अगर आप आखिरी तिमाही में हो तो कम से कम 3000 कैलोरी लेनी चाहिए। जिससे बच्चे की ग्रोथ ठीक से हो सके।

सर्दी-जुकाम से बचना है तो खाएं विटामिन सी युक्त फल
सर्दी के मौसम में ताजे फल और सब्जियां खूब मिल जाएंगी। सर्दी-जुकाम से बचना है तो विटामिन सी से युक्त फलों और सब्जियों को जरूर खाएं। संतरा, सेब, केला, पालक, ब्रोकली, सलाद के पत्तों को डाइट में शामिल करें। 

सर्दी में भी तरल पदार्थ हैं जरूरी
सर्दियों के मौसम में प्यास कम लगती है लेकिन गर्भावस्था में तरल पदार्थ बेहद जरूरी होते हैं। शरीर में पानी की कमी ना होने दें। पानी ढेर सारा पिएं और साथ ही फलों के जूस के साथ ही नारियल पानी, नींबू पानी का सेवन करें। इससे शरीर सर्दी में भी हाइड्रेटेड रहेगा।

आहार में हो कैल्शियम, फाइबर और आयोडीन
गर्भ में पल रहे बच्चे के संपूर्ण विकास के लिए जरूरी है कि डाइट में कैल्शियम और फाइबर से भरपूर आहार हो। दूध और डेयरी प्रोडक्ट को दिनभर में कम से कम दो से तीन बार जरूर लेना चाहिए। फाइबर युक्त आहार खाने से पहली तिमाही में होने वाली मितली, अपच और कब्ज जैसी समस्याओं में राहत मिलती है। 

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services