Biz & Expo

शेयर बाजार में लगातार बड़ी गिरावट,रियल्टी वाहन और धातु कंपनियों के शेयरों में नुकसान

Sensex की गुरुवार को कमजोर शुरुआत हुई। बीएसई का मेन इंडेक्‍स कल के बंद स्‍तर से नीचे 60,045 अंक पर खुला। इसके बाद यह 550 अंक से ज्‍यादा नीचे आ गया। खबर लिखे जाने तक यह 59,563 पर था। जबकि Nifty 50 81 अंक नीचे 17,793 पर था। इससे पहले रियल्टी, वाहन और धातु कंपनियों के शेयरों में नुकसान और वैश्विक बाजारों में जारी बिकवाली के दबाव के बीच सेंसेक्स और निफ्टी में मंगलवार को करीब एक प्रतिशत की बड़ी गिरावट रही।

BSE का तीस शेयरों का सेंसेक्स कारोबार के अंत में 554.05 अंक यानी 0.90 प्रतिशत की बड़ी गिरावट के साथ 60,754.86 अंक पर आ गया। सेंसेक्स के तीस में से 23 शेयर नुकसान में रहे। निफ्टी 195.05 अंक यानी 1.07 अंक की गिरावट के साथ 18,113.05 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी के 50 में से 43 शेयर नुकसान में रहे। Maruti Suzuki के शेयर में सबसे ज्यादा नुकसान रहा। Tech Mahindra, HCL Tech, Tata Steel, IndusInd Bank और L&T को भी खासा नुकसान उठाना पड़ा।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा fd कच्चे तेल के दाम में आई तेजी और विदेशी संस्थागत निवेशकों के बिकवाल रहने से घरेलू बाजार में उठापटक देखी गई। अमेरिका में ब्याज दरें बढ़ने की आशंका के बीच बांड प्रतिफल बढ़ने से वैश्विक स्तर पर बाजारों में बिकवाली का दबाव रहा। इसके साथ ही तेल आपूर्ति को लेकर चिंताएं बढ़ने से कच्चे तेल के दाम भी बढ़ गए हैं।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के खुदरा शोध प्रमुख दीपक जसानी के मुताबिक कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच घरेलू कारोबारियों ने मुनाफावसूली की। इससे निफ्टी पिछले चार कारोबारी दिवसों के निचले स्तर से भी कम पर बंद हुआ। बीएसई मिडकैप सूचकांक 2.2 प्रतिशत गिरा जबकि स्मालकैप में 1.9 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। क्षेत्रवार आधार पर बुनियादी सामान, दूरसंचार, वाहन, रियल्टी एवं धातु सूचकांकों में 2.76 प्रतिशत तक की गिरावट आई।

Related Articles

Back to top button
Event Services