Biz & Expo

शेयर बाजार ट्रेडिंग के लिए फ्री में खोलें डीमैट अकाउंट ,ये ब्रोकिंग कंपनियां दे रही हैं शानदार मौका

शेयर बाजार (Share Market) में निवेश करने के लिए आपके पास डीमैट अकाउंट (Demat Account) होना बहुत जरूरी है। आप डीमैट अकाउंट किसी बैंक के साथ खोल सकते हैं या फिर ब्रोकरिंग कंपनियों के साथ भी डिमैट अकाउंट खोला जा सकता है। पहली बार निवेश करने वाले निवेशकों को आकर्षित करने के लिए ब्रोकिंग कंपनियां उन्हें मुफ्त डीमैट और ट्रेडिंग खाते खोलने का मौका दे रही हैं। चलिए, इन पर एक नजर डालते हैं।

ICICI डायरेक्ट

ICICI डायरेक्ट आपको 3-इन-1 ट्रेडिंग खाता प्रदान करता है, जिसमें आपको डीमैट, ट्रेडिंग और बैंक खाता खोलने की सुविधा मिलती है। पहले वर्ष के लिए, डीमैट खाते पर कोई एएमसी (वार्षिक रखरखाव शुल्क) नहीं है। हालांकि, दूसरे वर्ष से 700 रुपये (करों के बिना) का शुल्क लगाया जाता है। यदि डीमैट खाता बीएसडीए द्वारा कवर किया जाता है, तो 50000 रुपये तक मूल्य रखने के लिए कोई एएमसी शुल्क नहीं लिया जाता है। वेबसाइट के अनुसार, कोई खाता खोलने का शुल्क नहीं है और इसे 10 मिनट के भीतर खोला जा सकता है।

बजाज फिनसर्व

बजाज फिनसर्व में निवेशक नि:शुल्क डीमैट और ट्रेडिंग खाते खोल सकते हैं। खाता खोलने का कोई शुल्क और वार्षिक रखरखाव शुल्क नहीं है। यह दो सब्सक्रिप्शन ऑफर- एक फ्रीडम पैक और एक प्रोफेशनल पैक ऑफर करता है, जिनमें विभिन्न ब्रोकरेज शुल्क होते हैं। ध्यान दें कि वार्षिक सदस्यता शुल्क केवल पहले साल नहीं देना होगा। उसके बाद के वर्ष के लिए 431 रुपये का शुल्क लिया जाएगा।

एक्सिस डायरेक्ट

एक्सिस डायरेक्ट उन निवेशकों को लक्षित कर रही है, जो आगामी एलआईसी आईपीओ में निवेश करने के लिए डीमैट खाता खोलना चाहते हैं। वेबसाइट पर लिखा है कि LIC के ग्राहक, कर्मचारी और एजेंट्स के लिए फ्री डैमैट और ट्रेडिंग अकाउंट जीरो शुल्क पर खोला जा रहा है। पहले वर्ष के लिए डीमैट एएमसी मुफ्त है।

स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया

स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के डीमैट ट्रेडिंग पेज पर कहा गया है, “पहली बार निवेशक? हम इसे 35 वर्षों से कर रहे हैं, आइए हम आपकी मदद करें। एक मुफ्त डीमैट खाता शुरू करें।” इसका मतलब है कि पहले साल के लिए निवेशकों को सालाना मेंटेनेंस चार्ज (AMC) नहीं देना होगा।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services