Health

शरीर में बनने लगेगा गुड कोलेस्ट्रॉल, इन पांच बातों पर दें खास ध्यान

आजकल बिगड़ती लाइफस्टाइल की वजह से लोगों को कई तरह की परेशानियां होने लगी हैं. ज्यादा तेल मसाले का खाना खाने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी बढ़ जाता है. जो हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है. इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखें. हमारे शरीर में दो तरह का कोलेस्ट्रॉल होता है एक गुड और बैड. HDL को ‘गुड कोलेस्ट्रॉल’ और LDL को ‘बैड कोलेस्ट्रॉल’ कहते हैं. शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल हमारे हार्ट के लिए अच्छा होता है. ऐसे में आपको अपने शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाना चाहिए. गुड कोलेस्ट्रॉल ब्लड से एक्स्ट्रा फैट को कम करता है और धमनियों को साफ रखने में हेल्प करता है. हमारा शरीर गुड कोलेस्ट्रॉल खुद बनाता है. हालांकि इसके लिए हमारी लाइफस्टाइल हेल्दी होनी चाहिए. जानते हैं आप कैसे शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढा सकते हैं. 

1- शुगर को आउट करें- ज्यादा मीठा खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है और गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होने लगता है. इसलिए शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए मीठी चीजों से परहेज करें. आप फल और जूस की नेचुरल शुगर ले सकते हैं. 

2- एक्सरसाइज जरूरी- शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए व्यायाम बहुत जरूरी है. आपको रोज करीब आधा घंटा एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए. आप वॉक, रनिंग, जॉगिंग, स्वीमिंग, या जिम जाकर वर्कआउट कर सकते हैं. 

3- प्रोसेस्ड फूड कम- आपको शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए अपनी डाइट से प्रोसेस्ड फूड को हटा देना चाहिए. इनमें काफी मात्रा में ट्रांस फैट और सैचुरेटेड फैट होता है, जिससे  बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है. 

4- धूम्रपान और शराब छोड़ दें- अगर आपके शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल कम हो रहा है तो आपको स्मोकिंग, ड्रिकिंग की आदत छोड़ देनी चाहिए. ये दोनों चीजें शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाती हैं. जितना जल्दी हो सके अपनी इन दोनों आदतों को छोड़ दें. 

5- वजन कंट्रोल रखें- शरीर में मोटापा बढ़ने के साथ कई तरह की बीमारियां शुरु हो जाती हैं. ऐसे में अगर आपका वजन बढ़ता है तो बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ना भी शुरु हो जाता है. गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए आप अपने वजन को नियंत्रित रखें. खाने में फाइबर और प्रोटीन से भरपूर चीज़ें लें. 

Related Articles

Back to top button
Event Services