Religious

शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए आज के दिन जरुर करें ये काम ,नहीं खर्च होगा एक भी रुपया

शास्त्रों में शनि देव को न्याय का देवता माना जाता है। कहा जाता है शनिवार के दिन उनका पूजन करने से पापों से मुक्ति मिलती है। जी दरअसल शनिदेव व्यक्ति को उसके कर्मों के हिसाब से फल देते हैं। ऐसी मान्यता है कि अगर शनिदेव नाराज हो जाएं तो व्यक्ति को जीवन में अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता है लेकिन जिस भी व्यक्ति पर शनिदेव प्रसन्न हों उसके जीवन में कभी भी धन, वैभव और यश में कमी नहीं आती है। अब आज हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जो आप शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए कर सकते हैं।

* ज्योतिषशास्त्र के अनुसार, शनिदेव की कृपा पाने के लिए प्रत्येक शनिवार को महाराज दशरथ स्तोत्र का 11 बार पाठ करना चाहिए। जी दरअसल ऐसी मान्यता के अनुसार, इससे शनि देव की कृपा मिलती है।

* कहा जाता है शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए शाम को पश्चिम दिशा की ओर दीपक जलाना चाहिए और ‘ॐ शं अभ्यस्ताय नमः’ का जाप करें। जी हाँ क्योंकि इस मंत्र के जाप से शनिदेव प्रसन्न होते हैं और जीवन के सभी संकट दूर हो जाते हैं।

* ज्योतिषशास्त्र के अनुसार, मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में तिल के तेल का दीपक जलाना चाहिए, ऐसा करने से शनि देव के कष्टों से मुक्ति मिलती है और हनुमान अपने भक्तों पर किसी प्रकार का कष्ट नहीं आने देते।

* हर एक शनिवार को ब्रह्म मुहूर्त में पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाएं और सात परिक्रमा करें। ध्यान रहे जल चढ़ाते समय ॐ शं शनैश्चराय नमः मंत्र का जाप करें और इसके बाद पीपल को छू कर प्रणाम करें।

* कहा जाता है शनिवार के दिन गरीब और जरूरतमंदों को भोजन करवाना चाहिए और किसी जरूरतमंद को दवा देना चाहिए क्योंकि इससे भी शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है।

* ज्योतिषशास्त्र के अनुसार, प्रत्येक शनिवार को शनि वैदिक मंत्र का जप करने से भी शनि देव के कष्टों से मुक्ति मिलती है। ध्यान रहे शनिवार को इस मंत्र का 108 बार जाप करें।

‘ॐ शं नो देवीरभिष्टय आपो भवन्तु पीतये। शं योरभि स्रवन्तु न:।’

‘ऊँ नीलांजनसमाभासं रविपुत्रं यमाग्रजम। छायामार्तण्डसंभुतं नमामि शनैश्चरम।’

Related Articles

Back to top button
Event Services