Food & Drinks

वीकेंड स्पेशल में ट्राय करें मसूर दाल कटलेट, जानें रेसिपी

वीकेंड आ चुका हैं जिसका सभी इंतजार करते है और इसे स्पेशल बनाने के लिए घर पर भी विशेष तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए मसूर दाल कटलेट बनाने की Recipe लेकर आए हैं जो शाम की चाय को और भी मजेदार बनाने का काम करेंगे। तो आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में।

आवश्यक सामग्री

– 100 ग्राम भीगी हुई साबुत मसूर दाल
– 2 उबले आलू
– 100 ग्राम पनीर
– बारीक कटे हुए पुदीने के पत्ते
– बारीक कटा हुआ हरा धनिया
– आधा छोटा कप भुने चने
– तेल
– 2 बारीक कटी हुई हरी मिर्च
– अदरक
– आधा छोटी चम्मच गरम मसाला
– आधा छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर
– आधा छोटी चम्मच अमचूर
– 1 छोटी चम्मच धनिया पाउडर
– आधा चम्मच जीरा पाउडर
– नमक

बनाने की विधि

सबसे पहले आधा कप छिलके वाली भीगी हुई साबुत मसूर दाल को कुकर में डालकर दाल की मात्रा से कम पानी डालें और 1 सीटी आने तक पकने दें। अब कुकर की स्टीम निकलने पर दाल में बचे हुए पानी को छान लें। इसके बाद मिक्सी के जार में भुने हुए और छिले हुए चने डाल कर बारीक पीस लें और दूसरी तरफ उबले हुए आलू को छील कर कद्दूकस कर लें। इसी के साथ पनीर को कद्दूकस कर लें और इसे दाल में डाल दें।

अब इसमें बारीक कटा हुआ पुदीना, हरा धनिया, हरी मिर्च, बारीक पिसी अदरक, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, धनिया पाउडर, अमचूर पाउडर, भुना हुआ जीरा पाउडर, नमक और चने का पाउडर डाल दें और इसे अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण से टिक्की बना कर उसे तेल में शैलो फ्राई कर लें। ऐसे ही जरूरत के हिसाब से कटलेट बना लें। आपके क्रिस्पी कटलेट बन कर तैयार हैं। इन्हें आप चटपटी चटनी या सॉस के साथ परोसें।

Related Articles

Back to top button
Event Services