Food & DrinksLife Style

वजन घटाने में बेहद फायदेमंद है रोजाना पनीर का सेवन, जानें कैसे खाएं –

पनीर खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। शाकाहारी लोगों के लिए पनीर प्रोटीन का एक बेहतरीन सोर्स है। पनीर विटामिन, कैल्शियम, फॉस्फोरस और फोलेट से भरपूर होता है। पनीर के सेवन से मांसपेशियां मजबूत बनती है। पनीर में मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाता है और दांतों को भी स्वस्थ रखता है। पनीर में मौजूद पोषक तत्वों से शरीर को एनर्जी मिलती है। इसके अलावा, पनीर हमारे दिल के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। पनीर का सेवन करने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है। पनीर में फाइबर भी होता है, जो पाचन को दुरुस्त रखता है। वजन घटाने के लिए भी पनीर का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। इसलिए अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में पनीर को जरूर शामिल करें। रोजाना पनीर का सेवन करने से आपको वजन घटाने में काफी मदद मिल सकती है। तो चलिए जानते वजन घटाने के पनीर के फायदे और सेवन का सही तरीका –

वजन घटाने के लिए पनीर के फायदे –

  • अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो रोजाना पनीर का सेवन कर सकते हैं। पनीर में फाइबर होता है, जो भूख को कंट्रोल करने में मदद करता है। ऐसे में अगर आप पनीर खाएंगे, तो आपको जल्दी से भूख नहीं लगेगी। इससे आप ओवरइटिंग से बच सकते हैं।
  • वजन घटाने के लिए प्रोटीन युक्त चीजें खाने की सलाह दी जाती है। दरअसल, हमारा पेट प्रोटीन युक्त चीजों को पचाने में समय लेता है। ऐसे में अगर आप पनीर का सेवन करते हैं, जो आपको वेट लॉस में मदद मिल सकती है। पनीर में प्रोटीन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। इसे खाने से आपको भूख कम लगेगी और मांसपेशियों के विकास में भी बढ़ावा मिलेगा।  
  • पनीर में हेल्दी फैट्स होते हैं, जो शरीर में मौजूद फैट को बर्न करने में मदद करते हैं। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो गाय के दूध से बने पनीर का सेवन करें, क्योंकि इसमें फैट की मात्रा कम होती है।
  • पनीर में कैलोरी की मात्रा भी कम होती है। 100 ग्राम पनीर में लगभग 72 कैलोरी होती है। जो लोग वजन घटाने के लिए लो कैलोरी डाइट फॉलो करते हैं,  वे अपनी डाइट में पनीर शामिल कर सकते हैं। 
  • पनीर में कंजुगेटेड लिनोलिक एसिड (सीएलए) नामक फैटी एसिड पाया जाता है, जो अतिरिक्त फैट को बर्न करने में मदद करता है। ऐसे में पनीर का सेवन करने से आपको वेट लॉस में मदद मिल सकती है।

वजन घटाने के लिए पनीर कैसे खाएं –

पनीर का सेवन करने से वजन घटाने में मदद मिलती है। लेकिन इसके लिए आपको पनीर का सेवन सही तरीके से करना करना होगा। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो कच्चे पनीर का सेवन कर सकते हैं। कच्चा पनीर खाने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। इसे खाने से भूख कम लगती है और अतिरिक्त फैट को बर्न करने में मदद मिलती है। आप वेट लॉस के लिए सलाद में कच्चा पनीर शामिल करके खा सकते हैं। इसके अलावा, आप कच्चे पनीर के ऊपर नमक और काली मिर्च डालकर भी खा सकते हैं।    

वजन घटाने के लिए पनीर का खाने का सही समय –

वजन घटाने के लिए आप पनीर का सेवन किसी भी समय कर सकते हैं। हालांकि, तेजी से वजन घटाने के लिए सुबह के समय पनीर का सेवन करना चाहिए।  अगर आप रोज सुबह नाश्ते में कच्चा पनीर खाएंगे, तो आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहेगाा। सुबह के समय पनीर खाने से आप ऊर्जावान महसूस करेंगे।

Related Articles

Back to top button
Event Services