Health

वजन घटाने का सबसे सस्ता और स्वादिष्ट विकल्प है नारियल पानी, जानिए इसके फायदे

गर्मी के मौसम में नारियल पानी वरदान की तरह होता है। मगर इसका मतलब यह कतई नहीं है कि सर्दियों में इसका सेवन नहीं किया जाना चाहिए। आप सर्दियों में सुबह 10 बजे से पहले तक नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं। इसका प्रोडक्शन अधिकतर उन जगहों पर होता है जहां सर्दी या तो कम पड़ती है या फिर पड़ती ही नहीं। भारत में केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु राज्य में इसका सबसे ज्यादा प्रोडक्शन किया जाता है। नारियल पानी में विटामिन, पोटैशियम, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन और खनिज तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। इसमें कैलोरी और फैट भी कम पाया जाता है। इस वजह से यह वजन घटाने का सबसे अच्छा, सस्ता और स्वादिष्ट विकल्प है।

बुखार में नारियल पानी के फायदे

नारियल पानी शरीर को हाइड्रेट रखता है क्योंकि इसमें काफी मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं। साथ ही इसमें नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। यही वजह है कि बुखार में नारियल पानी पीना फायदेमंद रहता है। यह हमारे शरीर में बीमारी फैलाने वाले बैक्टीरिया से लड़ता है। नारियल पानी पीने से हमारे शरीर को ठंडक मिलती है। इससे हमारा बुखार कम हो जाता है। साथ ही शरीर का तापमान भी धीरे-धीरे संतुलित होने लगता है। तेज बुखार ही नहीं यह डेंगू जैसी बीमारी के लिए भी फायदेमंद है

गर्भावस्था में नारियल पानी के फायदे

गर्भावस्था के दौरान नारियल पानी पिने की सलाह डॉक्टर भी देते हैं। हालांकि सर्दी के मौसम में इसे नज़रअंदाज़ करना ठीक रहता है लेकिन गर्मी के मौसम में रोज़ नारियल पानी पीना चाहिए। गर्भावस्था के दौरान शरीर में पानी की कमी होना मां और बच्चे दोनों के लिए खतरनाक साबित होता है। नारियल पानी इस कमी को भी दूर करता है। नारियल पानी के सेवन से सुबह के समय जी मिचलाना, कब्ज और थकान दूर करने में भी मदद मिलती है।

नारियल पानी के फायदे फोर स्किन

क्या आप जानते हैं नारियल पानी पीने के अलावा उससे चेहरा धोने के भी कई फायदे हैं। जी हां, सिर्फ सेहत नहीं स्किन के लिए भी नारियल पानी के फायदे बहुत हैं। नारियल पानी में एंटी-बैक्टीरियल और
एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो चेहरे पर पड़ने वाले मुंहासों को दूर करने का काम करते हैं। इतना ही नहीं यह त्वचा को बढ़ती उम्र के लक्षण जैसे झुर्रियां से बचाने में भी मदद कर सकता है। इसके अलावा स्किन पर होने वाली लालिमा, खुजली और स्ट्रेच मार्क्स के निशान को भी कम करता है। तो अब नारियल पानी सिर्फ पिए न लगाएं भी।

खाली पेट नारियल पानी पीने के फायदे

अगर आप वजन कम करने करने को कोशिश में लगे हैं तो सुबह खली पेट नारियल पानी पीना आपके लिए लाभकारी सिद्ध हो सकता है। इसमें मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम रक्तचाप को नियंत्रित रखने में मददगार होते हैं। इसे पीने से पेट भरा हुआ लगता है और भूख भी कम लगती है। साथ ही इसमें इसमें कैलोरी और फैट की मात्रा कम होती है, जो वजन घटाने के लिए जरूरी है।

नारियल पानी के फायदे बालों के लिए

नारियल पानी के फायदे बालों के लिए भी हैं। यह बालों के लिए एक प्राकृतिक कंडीशनर का काम करता है। अगर आप बालों में मजबूती और चमक लाना चाहते हैं तो नारियल पानी से बालों को धोएं। गंजेपन से जूझ रहे लोगों को नारियल पानी जरूरी पोषक तत्व प्रदान कर सकता है। नारियल पानी में प्रोटीन और जिंक जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो बालों को स्वस्थ बनाए रखने और झड़ने से रोकने में मदद करते हैं।

पीलिया में नारियल पानी के फायदे

पीलिया रोग को दूर करने में नारियल पानी के फायदे अनेक हैं। नारियल पानी पीने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार पीलिया के रोगी को प्रतिदिन 2 हरे नारियल का पानी पीना चाहिए। यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि नारियल तुरंत खोल कर तुरंत ही पानी पीना है, इसको ज्यादा देर तक रखना नहीं है। इसके सेवन से एक दिन के बाद ही यूरिन का कलर बदलना शुरू हो जाएगा। ऐसा 4-5 दिन करने के बाद बिलकुल स्वस्थ अनुभव होता है।

नारियल क्रश के फायदे

नारियल पानी और मलाई मिलकर बनाते हैं नारियल क्रश। इसमें विटामिन ए, बी, सी, प्रोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, सोडियम एवं लौह तत्व भरपूर होता है। नारियल क्रश रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है। नारियल क्रश मोटापे से बचाता है और शरीर को आवश्यक पौष्टिक तत्व प्रदान करता है। तुरंत ऊर्जा पाने के लिए नारियल क्रश बेहद उपयोगी है।

स्तन दूध के लिए नारियल पानी के फायदे

क्या आप जानते हैं, नारियल पानी स्तन दूध बढ़ाने के काम भी आता है। जी हां, अगर आप एक नई मां हैं और आपको कम दूध आने की शिकायत है तो नारियल पानी आपके लिए बेहद फायदेमंद रहेगा। इसे रोज़ पीने से ब्रेस्ट मिल्क में बढ़ोत्तरी होती है।

Related Articles

Back to top button
Event Services