Health

वजन घटने के लिए खाएं ये 5 हेल्दी नाश्ता, स्वाद और सेहत रहेगी चंगी

वजन घटाने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल को बैलेंस रखना बहुत जरूरी है. एक्सरसाइज और योगा के अलावा आपको अपने खाने-पीने का बहुत ख्याल रखने की जरूरत होती है. ऐसे में कई लोग अपने खाने को लेकर परेशान रहते हैं. आज हम आपको ऐसे 5 स्वस्थ नाश्ता के विकल्प (Healthy Breakfast Option) बता रहे हैं जिनसे मोटापा कम करने में मदद मिलेगी. 

दरअसल वजन कम करने के लिए आपको दिन की शुरुआत हेल्दी ब्रेकफास्ट के साथ करनी चाहिए. आपका नाश्ता ऐसा होना चाहिए जिससे आपको सभी जरूरी पोषक तत्व मिल जाएं और आपका मोटापा भी न बढ़े. कई लोग सुबह कुछ स्वादिष्ट खाना चाहते हैं. ऐसे में आपको इन ब्रेकफास्ट ऑप्शन में स्वाद और सेहत का खजाना मिलेगा. जानते हैं क्या हैं बेस्ट ऑप्शन. 

1- पोहा- नाश्ते में पोहा खाना सभी को पसंद होता है. पोहा काफी हल्का होता है जिसे पचाने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है. आप हेल्दी पोहा बनाने के लिए इसमें सब्जियों की मात्रा बढ़ा सकते हैं. एक प्लेट पोहा और साथ में छाछ या दूध पीने से आप दिन भर एनर्जेटिक रहेंगे. इसे खाने से आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा.

2- उपमा- सूजी से बना उपमा भी हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन है. आप उपमा में अपने हिसाब से सब्जियां ज्यादा डाल सकते हैं. उपमा में भरपूर फाइबर होता है इसलिए इसे पचाना काफी आसान होता है. उपमा खाकर लंबे समय तक भूख नहीं लगती और आप ऊर्जावान रहते हैं. 

3- ओट्स- झटपट तैयार होने वाला नाश्ता है ओट्स. इसे बनाना जितना आसान है खाने में ये उतना ही स्वादिष्ट लगता है. ओट्स में भरपूर फाइबर होता है जिससे लंबे समय तक भूख नहीं लगती. ओट्स हार्ट, डायबिटीज, कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करता है. ओट्स खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है.

4- दलिया- दलिया को फिटनेस फूड कहते हैं. नाश्ते में दलिया खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है. दलिया में फाइबर अच्छी मात्रा में होता है जिससे पेट की समस्याएं दूर होती है. दलिया खाने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है. 

5- कॉर्नफ्लेक्स- क्रंची कॉर्न फ्लेक्स खाना आजकल लोगों को खूब पसंद होता है. कॉर्नफ्लेक्स में आयरन, विटामिन ए, बी, सी, डी, और ई होता है. कॉर्नफ्लेक्स में थियामीन होता है, जिससे मेटाबॉलिक रेट और एनर्जी बढ़ती है. इसमें भरपूर फाइबर होता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है.

Related Articles

Back to top button
Event Services