Uttar Pradesh

लोकभवन से वर्चुअल संवाद के जरिये सीएम योगी ने सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से की बात, पढ़े पूरी खबर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को वर्चुअल संवाद के जरिये गरीब कल्याण योजन के लाभार्थियों से बात की। इस दौरान सीएम योगी ने सरकार की योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा, आज बेटियां स्कूल जा रही हैं। बिना भेदभाव के सभी वर्ग के लोगों को कन्या सुमंगला योजना का लाभ मिल रहा है। हमारी सरकार ने हर वर्ग का विकास किया है। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने निर्णय किया है कि हर घर हम पाइप कनेक्शन पहुंचाएंगे और जो जल आपके घर आएगा उसके सामने आरओ का पानी भी फेल हो जाएगा। इससे लोगों के जीवन में व्यापक परिवर्तन होगा।

कुष्ठरोग की पीड़ित गुड़िया से मुख्यमंत्री ने पूछा किन योजनाओं का मिला लाभ: उन्नाव के नवाबगंज ब्लाक के रायपुर खैलामऊ की गुड़िया से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वर्चुअल संवाद किया। उन्होंने गुड़िया से सीधे संवाद में पूछा आवास मिला, इज्जत घर मिला दोनों के लिए कितना पैसा मिला था, आयुष्मान कार्ड मिला, और किन किन योजनाओं का लाभ मिल रहा है। गुड़िया ने बताया कि योजनाओं का लाभ मिला है। इस पर मुख्यमंत्री ने उससे पूछा पढ़ाई करती हो तो गुड़िया ने कहा पढ़ाई नहीं कर रहे इस पर मुख्यमंत्री ने उसे सलाह दी कि पढ़ाई करो आयुष्मान कार्ड से जहां भी चाहोगी पांच लाख तक का इलाज करा सकती हो।

 कैसी हैं सरोजा जी, किसी ने घूस तो नहीं लियाः कनौली ग्राम पंचायत में पीएम आवास योजना की लाभार्थी सरोजा पत्नी अभय राज से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तीन मिनट तक वर्चुअल संवाद किया। उन्होंने कहा कैसी हैं ,सरोजा जी आप , वे बोलीं महाराज जी राम राम। राम राम कह सीएम बोले अच्छा यह बताओ की आपको किन-किन योजनाओं का लाभ मिला है। राशन कार्ड है। कालोनी है, शौचालय है, किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिला है ,स्मार्ट कार्ड बना हुआ है, इस पर जवाब मिला हैं। योगी बोले ठीक है, बहुत सुंदर। आप के बगल में कौन बैठे हैं, इस सवाल पर सरोजा देवी कहते हैं, हमारे पति।

मुख्यमंत्री बोले आप अपने पति से भी बड़ी नेता हो गई हैं। अब आप आपके हाथ में माइक आ गया है तो समझ लो आप मालकिन हो गई हैं। यह मकान आपका ही है।कितना पैसा मिला मकान का?इस पर वे बोलती हैं, 120000। कोई घूस तो नहीं लिया? शौचालय आपको मिला? महीने में कितना राशन मिलता है, इस सवाल पर बोलीं 35 किलो राशन मिलता है ,तेल मिलता है, चना मिलता है रिफाइंड मिलता है। कभी-कभी चीनी मिलती है। इसके बाद मुख्यमंत्री का अगला सवाल होता है, आपके पति की कमाई में अब तो पैसा बच जाता होगा, जॉबकार्ड भी बना हुआ है। आपकी वजह से आपके पति का पैसा बच रहा है।

पैसा संभाल कर रख रख रही हो कि नहीं? बच्चे कितने हैं, इस पर जवाब मिला दो बच्चे हैं। एक लड़की एक लड़का। वह क्या कर रहे हैं? बोलती हैं पढ़ाई कर रहे हैं। पति क्या करते हैं? मजदूरी करते हैंl कमाई करके पैसा देते हैं की नहीं देते, शराब तो नहीं पी लेते हैं? हंस कर बोलीं दारू नहीं पीते हैं।इस मौके पर एडीएम प्रशासन मनोज कुमार पांडे, जिला समन्वयक मनरेगा जितेंद्र मिश्रा, डीएसओ अभय सिंह व अन्य मौजूद रहे। ब्लॉक परिसर में खंड विकास अधिकारी दिव्या सिंह की उपस्थिति में प्रोजेक्टर के माध्यम से क्षेत्र की महिलाओं व प्रधानों ने कार्यक्रम देखा।

Related Articles

Back to top button
Event Services