Life Style

लिपस्टिक लगाते वक्त न करें यह गलतियाँ

महिलाओं को स्वयं को सुन्दर दिखाने का बहुत शौक होता है। चाहे फिर वह सांवली, सलोनी और गोरी ही क्यों न हो वह अपना चेहरा दमकाने में कहीं पीछे नहीं रहती हैं। अपने को संवारने के लिए महिलाएँ मेकअप का इस्तेमाल करती हैं। मेकअप करते वक्त वे काजल, बिन्दी, लाइनर और फाउंडेशन का इस्तेमाल करती हैं। इन चीजों के उपयोग करने से उनका चेहरा दमकने लगता है। लेकिन निखार तब आता है जब वे अपने होंठों पर लिपस्टिक लगाती हैं। लिपस्टिक से ही पूरे चेहरे की रौनक नजर आती है। लिपस्टिक पुरुषों को अपनी ओर आकर्षित करने के साथ महिलाओं की सुन्दरता को बढ़ाने का काम करती है। लिपस्टिक लगाने के बाद महिलाओं का चेहरा पहले से कहीं ज्यादा सुन्दर नजर आता है। महिलाओं को लिपस्टिक अपने बॉडी कलर को ध्यान में रखते हुए लगानी चाहिए। साथ ही उन्हें अपने परिधान पर नजर डालते हुए अपनी लिपस्टिक के रंग का चुनाव करना चाहिए।



बिना लिपस्टिक के आपका मेकअप पूरा नहीं होता है। पार्टी हो शादी, अगर आपके मेकअप किट में एक ही शेड की लिपस्टिक होगी तो ये आपकी हर ड्रेस के साथ-साथ आपके लुक को भी सूट नहीं कर पाएगी। ऐसे में जरूरी है की आप अपने मेकअप किट को अपडेट कर लें।

अक्सर देखा गया है कि महिलाओं से लिपस्टिक लगाते हुए कहीं-न-कहीं कोई मामूली चूक हो जाती है, जो उनके सौंदर्य को बेअसर कर देती है। अगर लिपस्टिक लगाने का सही तरीका न पता हो तो यह बहुत ही जल्दी खराब हो जाती है, जिससे आपको उसे बार-बार ठीक करते रहना पड़ता है। आइए आज डालते हैं एक नजर उन गलतियों पर जो अक्सर लिपस्टिक लगाते वक्त हो जाती है।

1. होंठ रूखे या फटे होना

कई महिलाएं अपने होंठों को बिना देखे ही सीधे उस पर लिपस्टिक लगा लेती हैं। अगर होंठ रूखे या फटे होंगे तो लिपस्टिक लगाने के बाद उसमें दरारें नजर आयेंगी। इसलिए जब भी अपने होंठों पर लिपस्टिक लगाएँ उससे पूर्व उन्हें स्क्रब कर लें। इसके लिए आधा चम्मच चीनी में आधा चम्मच शहद मिलाएँ और अपने होंठों पर रगड़ लें। इससे होंठों पर जमी हुई मृत त्वचा अपने आप निकाल जाएगी।

2. मॉइस्चराइजर नहीं लगाना

लिपस्टिक भले ही कितनी भी ज्यादा अच्छी क्यों न हो, आपको उसे लगाने से पहले अपने होंठों पर मॉइस्चराइजर जरूर लगाना चाहिए। मॉइस्चराइजर लगाने से होंठों की नमी बरकरार रहती है और उसके कारण लिपस्टिक लगाने के बाद होंठ भी ज्यादा खूबसूरत दिखाई देते हैं।

3. आउटलाइन सही ढंग से नहीं बनाना

लिपस्टिक के पहले लीप लाइनर से होंठों पर आउटलाइन बनाना बेहद आवश्यक है। अगर आपके होंठ पतले हैं तो फिर आपको यह स्टेप बिलकुल भी नहीं भूलना है। पतले होंठ वाली महिलाओं को अपने होंठों से थोड़ा बाहर की तरफ लीप लाइनर लगाते हुए आउटलाइन बनानी चाहिए। अगर आपके होंठ थोड़े बड़े हैं तो लीप लाइनर को थोड़ा अंदर की ओर चलाएं।

4. फाउंडेशन या कंसिलर नहीं लगाना

हमारे होंठों का रंग अलग होता है और जो हम लिपस्टिक लगाते हैं, उसका रंग उससे काफी अलग होता है। इसलिए अगर आप चाहतीं हैं कि आपने जिस रंग में लिपस्टिक खरीदी है, आपको वही रंग अपने होंठों पर भी दिखाई दे तो लिपस्टिक लगाने से पहले थोड़ा फाउंडेशन या कंसिलर अपने होंठों पर भी लगाएँ। इससे आपकी लिपस्टिक का रंग बहुत ही अच्छा दिखाई देगा और स्क्रब या मॉइस्चराइजर लगने के बाद भी अगर होंठ थोड़े फटे हुए हैं तो वह भी छुप जाएगा।

5. पाउडर नहीं लगाना

लिपस्टिक का एक कोट लगा लेने के बाद आपको उस पर पाउडर जरूर लगाना चाहिए। इससे आपकी लिपस्टिक ज्यादा देर तक बनी रहेगी और कुछ भी खाते या पीते समय इधर-उधर नहीं लगेगी। पाउडर न लगाने के कारण लिपस्टिक फैल कर आपके मेकअप को खराब कर सकती है।

6. सिर्फ एक कोट लगाना

कई महिलाएं लिपस्टिक का सिर्फ एक ही कोट लगाती हैं, लेकिन अगर आपको अपनी लिपस्टिक को लंबे समय तक बनाए रखना है तो आपको इसके 2-3 कोट जरूर लगाने चाहिए। पहले लिपस्टिक का एक कोट लगा लें। फिर उस पर पाउडर लगाएँ, और उसके बाद उस पर दूसरा कोट लगा लें। मतलब आपको अपनी लिपस्टिक को 2-3 बार अपने होंठों पर लगाना है। ऐसा करने से आपकी लिपस्टिक लंबे समय तक आपका साथ निभाएगी।

7. टिशू का उपयोग न करना

लिपस्टिक का फाइनल कोट लग जाने के बाद टिशू से आप अतिरिक्त लिपस्टिक (अगर लग गई हो) को निकाल सकती हैं। अगर आपको ऐसे लगता है कि टिशू पर लिपस्टिक लग रही है तो हल्का सा पाउडर उस पर और लगा लें।

Related Articles

Back to top button
Event Services