National

रूसी हमले के बाद 17000 भारतीयों ने छोड़ा यूक्रेन,आपरेशन गंगा के तहत 3500 से अधिक भारतीयों की हुई घर वापसी

रूसी हमले के बाद से यूक्रेन में हालात बिगड़ते जा रहें हैं। इस बीच यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को बाहर निकालने के लिए भारत द्वारा एक अभियान आपरेशन गंगा चलाया जा रहा है। इसके तहत पिछले 24 घंटों में भारत के लिए छह उड़ानें रवाना हुई हैं। भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे इस आपरेशन के तहत भारतीयों को जमीनी सीमा चौकियों के जरिए यूक्रेन से निकलने के बाद रोमानिया, पोलैंड, हंगरी और स्लोवाकिया से हवाई रास्ते से स्वदेश लाया जा रहा है। बता दें कि अब तक कुल 3500 से अधिक नागरिकों को वापस लाया जा चुका है। हालांकि एडवाइजरी जारी होने के बाद से 17000 भारतीयों ने यूक्रेन की धरती छोड़ दी है।

17,000 भारतीय नागरिक यूक्रेन सीमा के पार पहुंचे

सरकार द्वारा मिली जानकारी के अनुसार विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एडवाइजरी के बाद से कुल 17,000 भारतीय नागरिक यूक्रेन छोड़ चुके हैं। बता दें कि अब तक 3500 से अधिक भारतीयों को यूक्रेन से वापस भारत लाया जा चुका है और अब केवल 3000 के करीब छात्र यूक्रेन में फंसे हुए हैं। उधर सरकार का कहना है कि उसने 1 से 3 मार्च तक 26 फ्लाईट चलाने की योजना बनाई हुई है जिसके तहत कुल 5500 भारतीयों को स्वदेश वापस लाया जाएगा।

आज रोमानिया से 200 भारतीय आए वापिस

यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वतन वापस लाने में जुटीं भारत सरकार द्वारा हर कोशिश की जा रही है। इसी के मद्देनजर आज सुबह 200 भारतीय नागरिक भारतीय वायुसेना के सी-17 विमान से वतन वापस लोटे हैं। बता दें कि यह विमान बुधवार सुबह 4 बजे ही हिंडन एयरबेस से रोमानिया के लिए रवाना हुआ था।

आज कुल आठ अतिरिक्त उड़ानें उड़ान भरेंगी

इधर इंडियन एयर फोर्स ने भी इस अभियान का मोर्चा संभाल लिया है। आइएएफ ने अब तक 4 उड़ानें यूक्रेन से लोगों को वापस लाने के लिए शुरू की हैं। दूसरी ओर इंडिगो 20 उड़ानें संचालित कर रहा है और इन 20 उड़ानों में से छह उड़ानें 1300 से अधिक भारतीय नागरिकों को वापस ला चुकीं हैं। भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए आज कुल आठ अतिरिक्त उड़ानें उड़ान भरेंगी। बता दें कि एयरलाइन इन उड़ानों को सभी सुरक्षा नियमों के तहत ए321 विमानों पर संचालित कर रही है। गौरतलब है कि इन उड़ानों को सरकार द्वारा आपरेशन गंगा के हिस्से के रूप में संचालित किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button
Event Services