Education

रीट परीक्षा केंद्र में इन चीजों को ले जाने की होगी मनाही, जानें क्या है दिशा-निर्देश

REET 2021 Exam Guidelines : राजस्थान बोर्ड 26 सितंबर को रीट परीक्षा का आयोजन कराने जा रहा है। जल्द ही इसके एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे। परीक्षा का आयोजन कोरोना गाइडलाइंस के साथ किया जाएगा। करीब तीन साल बाद यह परीक्षा हो रही है। इसके जरिए शिक्षकों के 31000 पदों पर भर्ती होगी। साढ़े 16 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने इस बार रीट का फॉर्म भरा है। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बताया है कि रीट के लिए 4000 से ज्यादा परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। पहली शिफ्ट और दूसरी शिफ्ट में 25 लाख से ज्यादा उम्मीदवार परीक्षा देंगे। 

गाइडलाइंस से जुड़ी अहम बातें 
– घड़ियां, चेन, अंगूठी, कान के टॉप्स, लॉकेट या किसी अन्य प्रकार की जूलरी, पर्स, हैंडबैग, डायरी परीक्षा केंद्र में ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 

– परीक्षार्थी मोबाइल, ब्लूटूथ, कैलकुलेट जैसे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस भी न लेकर आएं। इन्हें परीक्षा केंद्र के भीतर ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 

– परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में ट्रांसपेरेंट पानी की बोतल ले जाने की इजाजत होगी।

– प्रश्न पत्रों के परीक्षा केंद्र पहुंचने से दो घंटे पहले इंटरनेट सेवा बंद कर दी जाएगी। 

– परीक्षा दो शिफ्टों में होगी। सुबह 10 बजे से 12.30 बजे के बीच कक्षा 6 से 8 तक के लिए रीट लेवल-2 की परीक्षा होगी जबकि 2.30 बजे से 6 बजे के बीच कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के लिए रीट लेवल-1 की परीक्षा होगी। 

– रीट परीक्षा से पहले बोर्ड के ऑफिस में 20 सितंबर से सेंट्रल कंट्रोल रूम शुरू किया जाएगा। 

– परीक्षा का आयोजन कोविड-19 गाइडलाइंस के साथ किया जाएगा। बिना मास्क के परीक्षार्थियों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। केंद्र पर सोशल डिस्टेंसिंग रखी जाएगी। 

Related Articles

Back to top button
Event Services