Tour & Travel

रिलैक्स होने के लिए बेहतरीन जगह है ऋषिकेश,इन जगहों पर जरूर जाए घुमने 

ऋषिकेश को योग कैपिटल के नाम से भी जाना जाता है। प्राकृतिक खूबसूरती समेटे ये शहर धर्म, आध्यात्म की जानकारी लेने वालों के साथ ही एडवेंचर पसंद लोगों के लिए भी बेहतरीन है। यहां कई सारे आश्रम और योग केंद्र हैं जहां आप बहुत ही कम दिनों में योग के बारे में जानने के साथ ही उसे समझ भी सकते हैं। हर साल हज़ारों की तादाद में सैलानी यहां आते हैं। बहुत ही कम खर्च में आप यहां घूमने-फिरने के मज़े ले सकते हैं। तो दोस्तों के साथ आएं या फैमिली के साथ, इन जगहों को जरूर देखें।

1. राजाजी नेशनल पार्क

शिवालिक रेंज की तलहटी के साथ राजाजी नेशनल पार्क नेचर और वाइल्ड लाइफ शौकीनों के लिए स्वर्ग से कम नहीं। यह पार्क अपनी प्राकृतिक खूबसूरती और समृद्ध जैव विविधता के लिए दुनियाभर में मशहूर है। उत्तराखंड ही नहीं यह भारत के प्रमुख वाइल्डलाइफ सेंचुरी में से एक है। यहां तरह-तरह की जानवरों और पक्षियों का दीदार करने का मौका मिलता है।

2कुंजपुरी मंदिर

यह मंदिर उत्तराखंड के टिहरी में ऋषिकेश से लगभग 27 किमी दूर स्थित है। जो शिव की पत्नी माता सती को समर्पित है। इस मंदिर तक पहुंचने के लिए ट्रैकिंग करना पड़ता है लेकिन यह सफर बड़ा ही खूबसूरत है। प्रातः काल अगर आप इस मंदिर के दर्शन के लिए आएंंगे तो यहां से सूर्योदय का बेहद खूबसूरत नज़ारा देखने को मिलेगा। यहां के लिए ऋषिकेश से हिंडोला खाल गांव की ओर जाती बस या शेयर जीप लें। गांव पहुंचकर कुंजपुरी मंदिर पार्किंग तक के लिए शेयर जीप चलती है

 3नीरगढ़ वाटरफॉल 

लक्षमण झूले से 4 किमी और ऋषिकेश मेन मार्केट से 6 किमी दूर स्थित है यह वॉटरफॉल। ऋषिकेश बद्रीनाथ राजमार्ग से एक छोटा सा पहाड़ी रास्ता इस वाटरफॉल तक जाता है। फैमिली और फ्रेंड्स के साथ क्वालिटी टाइम बिताने के लिए नीरगढ़ फॉल्स बेस्ट जगह है। जहां की प्रकृतिक खूबसूरती देखने बनती है। 

Related Articles

Back to top button
Event Services