Education

राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के रूप में बनाए करियर

ब्लैक कैट कमांडो को अक्सर वीआईपी की सुरक्षा में तैनात देखा जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये आर्मी के जवानों से अलग भी होते हैं। ये राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के जवान हैं, जो सबसे कठिन प्रक्रियाओं के माध्यम से चुने गए सबसे कठिन सैनिक हैं। कई युवा एक बनने की ख्वाहिश रखते हैं लेकिन इसे तोड़ना मुश्किल है। साथ ही आपकी जानकारी के लिए बता दे कि 26/11 के आतंकी हमले में इन कमांडो ने आखिर में स्थिति को अपने हाथ में लिया.

चयन प्रक्रिया: राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड या ब्लैक कैट कमांडो का गठन वर्ष 1984 में किया गया था। वे ही हैं जो प्रधान मंत्री सहित देश के कुछ बहुत महत्वपूर्ण लोगों को सुरक्षा प्रदान करते हैं।

इन कमांडो के लिए कोई सीधी भर्ती प्रक्रिया नहीं है। सेना और अर्धसैनिक बलों के सैनिकों में से सैनिकों का चयन किया जाता है। जहां से सिर्फ 53 फीसदी सिलेक्शन होता है। इसके अलावा 47 प्रतिशत कमांडो चार अर्धसैनिक बलों यानी सीआरपीएफ, आईटीबीपी, आरएएफ और बीएसएफ से चुने जाते हैं।

प्रशिक्षण प्रक्रिया: कमांडो 90 दिनों के सबसे कठिन प्रशिक्षण से गुजरते हैं। प्रारंभ में चुनाव के लिए एक परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है जो वास्तव में एक सप्ताह का कठोर प्रशिक्षण होता है। बताया जाता है कि इसमें 80 फीसदी कर्मी फेल हो जाते हैं। केवल 20 प्रतिशत ही अगले चरण के लिए पहुंचते हैं और अंतिम दौर के परीक्षणों तक, यह संख्या घटकर 15 प्रतिशत रह जाती है। अंतिम चयन के बाद सबसे कठिन दौर शुरू होता है। यह 90 दिवसीय प्रशिक्षण सत्र है। इस दौरान शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की ट्रेनिंग दी जाती है। कहा जाता है कि जिन सैनिकों की योग्यता प्रशिक्षण की शुरुआत में 40 प्रतिशत होती है, वे प्रशिक्षण के अंत तक 90 प्रतिशत तक पहुंच जाते हैं। बैटल असॉल्ट ऑब्सट्रक्शन कोर्स और काउंटर टेररिस्ट कंडीशनिंग कोर्स के लिए भी प्रशिक्षण दिया जाता है। अंत में, एक मनोवैज्ञानिक परीक्षण है।

वेतन की पेशकश की: 84,000 रुपये से लेकर 2.5 लाख रुपये प्रति माह तक। औसत वेतन लगभग 1.5 लाख रुपये प्रति माह है। इसके अलावा, कुछ भत्ते भी दिए जाते हैं।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services