National

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर देशभर की पंचायतों को कल संबोधित करेंगे पीएम मोदी

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को जम्मू कश्मीर के सांबा जिले के पल्ली गांव का दौरा करने वाले हैं। पीएम वहीं से देश भर की पंचायतों के प्रधानों से वर्चुअल संवाद करेंगे। पीएम पल्ली पंचायत घर भी जाएंगे और वहां के सरपंच एवं पंचों से बातचीत भी करेंगे। पंचायतों के प्रधानों से वर्चुअल संवाद के दौरान प्रधानमंत्री मोदी अच्छा प्रदर्शन करने वाले ग्राम पंचायतों को पुरस्कृत करेंगे। वहीं पीएम के दौरे के चलते प्रदेश में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।

पिछड़ा गांव पल्ली अब बनेगा पहला कार्बन न्यूट्रल पंचायत

बता दें कि 340 घरों वाला पल्ली पिछड़े गांवों में गिना जाता है लेकिन कल 500 केवी क्षमता के सौर ऊर्जा संयंत्र के चालू होते ही यह देश का पहला कार्बन न्यूट्रल पंचायत बन जाएगा जहां रोशनी सौर ऊर्जा से मिलेगी। इसके साथ ही यह एक माडल पंचायत भी बन जाएगा जो जम्मू-कश्मीर के साथ अन्य पंचायतों को कार्बन मुक्त बनने के लिए प्रोत्साहित करेगी। इस संयंत्र को रिकार्ड 20 दिन में तैयार किया गया है।

वहीं इस मौके पर किसानों, सरपंचों और ग्राम प्रधानों के लिए कृषि की नवीनतम तकनीक और तरीकों की एक प्रदर्शनी भी लगाई गई है ताकि नवाचारों को सीख कर वे अपनी आय और जीवन स्तर में वृद्धि कर सकें।

प्रदेश को भी मिलेंगी सौगात

कश्मीर के दौरे पर पीएम राज्य को भी कई सौगात देंगे। वह पांच एक्सप्रेस वे के शिलान्यास करने के साथ बनिहाल-काजीगुंड टनल भी प्रदेश के लोगों को सौपेंगे। इसके साथ ही संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से कश्मीर में निवेश की संभावनाएं तलाशने आया एक प्रतिनिधिमंडल से भी पीएम वार्ता करेंगे। बता दें कि यूएई का प्रतिनिधिमंडल 21 से 24 अप्रैल तक चार दिवसीय घाटी का दौरा कर निवेश की संभावनाओं को तलाशने आया है।

पंचायती राज दिवस मनाने का कारण

बता दें कि पंचायतों को संवैधानिक अधिकार प्रदान करने वाला विधेयक 24 अप्रैल 1992 से अस्तित्व में आया था, इसलिए हर साल इस तारीख को पंचायत दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने वर्ष 2010 को 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस घोषित किया था।

कल ही आतंकियों से सेना की हुई मुठभेड़

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल जम्मू के दौरे पर जा रहें हैं, वहीं कल ही उनके दौरे से पहले सेना ने आत्मघाती हमले की साजिश नाकाम की है। मुठभेड़ में दो आतंकी तो मारे गए हैं, वहीं जानकारी के अनुसार ये आतंकी सुसाइड जौकेट पहनकर आए थे और फिदायीन हमले की साजिश रच रहे थे। इसी के मद्देनजर इलाके की सुरक्षा बड़ा दी गई है।

Related Articles

Back to top button
Event Services