National

रविवार को गया का न्यूनतम तापमान 2.9 डिग्री सेल्सियस पंहुचा, पूरे जिले में कोल्ड वेव का अलर्ट जारी

बर्फीली पछुआ हवा की तेजी से बिहार में ठंड और बढ़ी है। रविवार को गया का न्यूनतम तापमान 2.9 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। यह हाल के वर्षों में गया का सर्वाधिक न्यूनतम तापमान है। पूरे जिले में कोल्ड वेव का अलर्ट जारी कर दिया है। गया में न्यूनतम तापमान सामान्य से छह डिग्री नीचे है।

मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने पटना, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया, दरभंगा, सुपौल, फारबिसगंज (अररिया), सबौर (भागलपुर), मोतिहारी (पूर्वी चंपारण) में भीषण शीत दिवस जबकि छपरा (सारण) में शीत दिवस घोषित किया। इन शहरों में अगले दो दिनों में इसी तरह के हालात बने रह सकते हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अभी सूबे में करीब एक हफ्ते तक ठंड से विशेष राहत मिलने के आसार नहीं है।

गया में सर्द पछुआ और कनकनी से जनजीवन बेहद प्रभावित है। दिन में भी देर से धूप निकल रही है। शाम होते ही शहर कड़ाके की ठंड की चपेट में रह रहा है। शनिवार को दिन इस सीजन का सबसे ठंडा रहा। साथ ही गया पूरे प्रदेश में सबसे सर्द रहा। साफ मौसम और बर्फीली उत्तरी-पश्चिमी हवा के कारण अचानक न्यूनतम तापमान करीब चार डिग्री लुढ़ककर सामान्य से चार डिग्री कम हो गया।

इस बीच कंपकंपाती ठंड के कारण राज्य के कई जिलों में स्कूलों को बंद कर दिया गया है। पटना में 14 तक बंद रहेगा। 15 को रविवार है, अब यहां 16 को स्कूल खुलेंगे। खगड़िया में 10, जमुई, मुजफ्फरपुर, भागलपुर, कटिहार, अररिया में 11, गया व किशनगंज में 12,सुपौल में 14 तक स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया है।

Related Articles

Back to top button
Event Services