Uttar Pradesh

योगी सरकार ने महज 12 घंटों में लगाए 25.5 करोड़ पौधे, 4 सालों में कवर किया इतने वनक्षेत्र

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में जलवायु परिवर्तन से लड़ने और कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए की जा रही कोशिशों की कड़ी में रविवार (जुलाई 4, 2021) को तक़रीबन 25.5 मिलियन अर्थात 25.5 करोड़ पौधे लगाए गए। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पूरे दिन चलने वाला यह वृक्षारोपण कार्यक्रम 68,000 गाँवों और 83,000 वनीय क्षेत्रों में आयोजित किया गया था।

इस वृक्षारोपण कार्यक्रम में राज्य के सरकारी अधिकारियों, वालेंटियर्स, जन-प्रतिनिधियों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। लखनऊ में सामाजिक संगठनों ने पीपल के पेड़ लगाए। उत्तर प्रदेश सरकार के मुताबिक, 25 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य 12 घंटे के भीतर हासिल कर लिया गया। बता दें कि भारत ने अपने स्थल भाग का एक तिहाई हिस्सा फॉरेस्ट कवर के अंदर लाने का लक्ष्य तय किया है। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने वृक्षारोपण कार्यक्रम 4 वर्ष पहले ही आरंभ कर दिया था। राज्य वन मंत्री दारा सिंह चौहान के अनुसार, यूपी में फॉरेस्ट कवर 3 फीसद से अधिक बढ़ा है, जबकि राष्ट्रीय औसत 2.89 फीसद है।

राज्य वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मनोज सिंह ने बताया कि, “हम उत्तर प्रदेश में फॉरेस्ट कवर को 15 फीसद से ज्यादा बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। यह लक्ष्य अगले 5 वर्षों के लिए तय किया गया है। आज के वृक्षारोपण अभियान के तहत 100 मिलियन से ज्यादा पौधे लगाए गए हैं।” 

Related Articles

Back to top button
Event Services