Uttar Pradesh

यूपी सरकार बिना किसी निवेश बुजुर्गों को हर महीने दे रही पेंशन, आवेदन करना चाहते हैं तो पूरी खबर पढ़ें..

उत्तर प्रदेश सरकार बुजुर्गों के लिए पेंशन योजना चला रही है जिसके तहत वरिष्ठ नागरिकों को पेंशन का लाभ मिलेगा। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना में आपको पैसा नहीं लगाना है। सरकार बिना पैसा लगाए आपको पेंशन देती है। इस योजना के तहत पेंशन की राशि आपके बैंक खाते में जमा की जाती है।

यूपी सरकार पेंशन योजना

उत्तर प्रदेश सरकार वृद्धा पेंशन योजना चला रही है, जिसमें 60 वर्ष या इससे अधिक आयु के व्यक्तियों को पेंशन दी जाती है। यदि किसी शहर में रहने वाले परिवार की आय 56,460 रुपये प्रति साल और किसी गांव में रहने वाले व्यक्ति की आय 46,080 रुपये प्रति वर्ष से कम है तो यूपी सरकार इस योजना के तहत घर के बुजुर्गों को पेंशन का लाभ देती है। उत्तर प्रदेश सरकार 60 वर्ष से 79 वर्ष के बीच के बुजुर्ग व्यक्तियों को प्रति माह 1000 रुपये देती है। इसमें से 800 रुपये राज्य सरकार और 200 रुपये केंद्र सरकार देती है। वहीं, 80 साल और उससे अधिक उम्र के नागरिकों को केंद्र की ओर से 500 रुपये और राज्य सरकार की ओर से 500 रुपये दिए जाते हैं।

यहां आवेदन करना होगा

वरिष्ठ नागरिक वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको https://sspy-up.gov.in लिंक पर क्लिक करना होगा। यहां फॉर्म भरकर सबमिट करना होगा। इसके साथ ही आपको अपना पासपोर्ट साइज फोटो, उम्र का प्रमाण, पहचान पत्र, आधार कार्ड, बैंक डिटेल और आय प्रमाण पत्र भी जमा करना होगा। फॉर्म भरने के बाद आपकी दी गई जानकारी की जांच की जाएगी। सभी जानकारी सही पाए जाने पर ही बुजुर्गों को पेंशन दी जाएगी।

Related Articles

Back to top button
Event Services