Uttar Pradesh

यूपी: राम मंदिर ट्रस्ट के सदस्य पर जमीन हड़पने का आरोप लगाने वाले पत्रकार के खिलाफ केस दर्ज

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में पुलिस ने एक पत्रकार और दो अन्य लोगों के खिलाफ 18 आरोप दर्ज किए हैं, जिन्होंने विश्व हिंदू परिषद नेता और राम मंदिर ट्रस्ट के सचिव चंपत राय पर अपने भाइयों को भूमि हड़पने में मदद करने का आरोप लगाया था। मामला चंपत राय के भाई की शिकायत पर दर्ज किया गया था, जो अयोध्या में विवादास्पद भूमि सौदों पर सवालों का सामना कर रहे हैं।



बिजनौर के पुलिस प्रमुख ने कहा कि जमीन के आरोपों की प्रथम दृष्टया जांच के आधार पर चंपत राय और उनके भाइयों को “क्लीन चिट” दे दी है। हालांकि जांच अभी जारी है।

पत्रकार विनीत नारायण और दो अन्य – अलका लाहोटी और रजनीश – का नाम चंपत राय के भाई संजय बंसल की शिकायत के आधार पर प्राथमिकी में दर्ज किया गया है।

इन तीनों पर विहिप नेता के खिलाफ झूठे आरोप लगाने की साजिश रचने और देश भर के करोड़ों हिंदुओं की भावनाओं को आहत करने का आरोप लगाया है।

तीन दिन पहले एक फेसबुक पोस्ट में विनीत नारायण ने राय पर उनके भाइयों द्वारा उनके गृहनगर बिजनौर में जमीन हड़पने में मदद करने का आरोप लगाया था।

पोस्ट में, नारायण ने राय पर एनआरआई अलका लाहोटी (जिसे प्राथमिकी में भी नामित किया गया है) के स्वामित्व वाले गौशाला में 20,000 वर्ग मीटर भूमि हड़पने में मदद करने का आरोप लगाया।

पोस्ट में दावा किया गया कि लाहोटी 2018 से अतिक्रमणकारियों को हटाने की कोशिश कर रही थीं और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से कार्रवाई करने की अपील की।

अपनी शिकायत में, संजय बंसल ने कहा कि उन्होंने नारायण का फोन नंबर खोजा और “मामले के तथ्यों” को स्पष्ट करने के लिए उन्हें फोन किया। उन्होंने शिकायत में कहा, हालांकि, खुद को रजनीश कहने वाले एक व्यक्ति ने फोन उठाया, मेरे साथ दुर्व्यवहार किया और मुझे जान से मारने की धमकी दी।

प्राथमिकी में नारायण और अन्य पर “धर्म के आधार पर दुश्मनी को बढ़ावा देने”, “झूठे सबूत”, “धोखा” और अन्य आरोपों के साथ “अतिचार” प्रदान करने का आरोप लगाया गया है।

प्राथमिकी दर्ज होने के एक दिन से भी कम समय में बिजनौर के पुलिस प्रमुख ने ट्विटर पर एक वीडियो बयान पोस्ट किया, जिसमें वह बंसल के पक्ष का समर्थन करते दिख रहे थे। हालांकि, उन्होंने कहा कि पुलिस की एक टीम अभी भी मामले की जांच कर रही है।

बिजनौर के पुलिस प्रमुख डॉ धर्म वीर सिंह ने बयान में कहा, “स्थानीय पुलिस जांच कर रही है। चंपत राय विहिप के एक वरिष्ठ नेता और राम मंदिर ट्रस्ट के सदस्य हैं और आरोपियों द्वारा उनके खिलाफ लगाए गए आरोप निराधार हैं और प्रथम दृष्टया उनके रिश्तेदारों के खिलाफ आरोप भी निराधार हैं। हम सभी तथ्‍यों का पता लगा रहे हैं।”

Related Articles

Back to top button
Event Services