Uttar Pradesh

यूपी पंचायत सहायक भर्ती: आज जारी होनी है मेरिट लिस्ट

कन्नौज जनपद के सभी 499 ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक की भर्ती होगी। इसकी प्रक्रिया चल रही है। आवेदन दो अगस्त से 17 तारीख तक जमा हुए थे, जो अब तक कई ग्राम पंचायतों में मेरिट के लिए नहीं पहुंच सके हैं। जबकि इनको 23 अगस्त तक सम्बंधित ग्राम पंचायतों को भेजा जाना था। हालांकि अधिकारी दावा कर रहे हैं कि आवेदन ग्राम पंचायतों में पहुंच चुके हैं।

शासन ने जो टाइम लाइन जारी की थी, उसके हिसाब से पंचायत सहायक के आवेदनों की मेरिट 24 से 31 अगस्त तक बनानी है। इससे पहले 23 अगस्त तक आवेदन सभी सम्बंधित ग्राम पंचायतों को भेजे जाने हैं। आवेदन की मेरिट लिस्ट बनने के बाद ग्राम पंचायत की प्रशासनिक समिति के सामने आएगी और अनुमोदन के बाद सूची जिला स्तरीय समिति सदस्य सचिव यानि डीपीआरओ के पास भेजी जाएगी। एक से सात सितम्बर तक डीएम की अध्यक्षता में गठित कमेटी परीक्षण व संस्तुति करेगी। आठ से 10 सितबर तक ग्राम पंचायत नियुक्ति पत्र बांटेंगे। लेकिन खास बात यह है कि हिन्दुस्तान ने कई ग्राम पंचायत सचिवों से बात की, तो ज्यादातर ने बताया कि ग्राम पंचायतों में अब तक आवेदन नहीं आए हैं। एक ग्राम पंचायत अधिकारी ने बताया कि 25 अगस्त को आवेदन रिसीव हुए हैं, अब खुद वह मेरिट बनाएंगे।

कम्प्यूटर का ज्ञान जरूरी, लेकिन अनुभव नहीं मांगा

शासनादेश के तहत अगर प्रधान के रिश्तेदार या परिजनों ने पंचायत सहायक के लिए आवेदन किया है, तो उनका चयन नहीं किया जाएगा। भले की उनकी मेरिट अधिक क्यों न हो। पंचायत सहायक/एकाउंटेंट कम डाटा इंट्री ऑपरेटर के पद पर चयन एक साल के लिए संविदा पर किया जाएगा। छह हजार रुपए मासिक मानेदय मिलेगा। एक साल के बाद दोबारा इसी तरह से चयन होगा, पंचायतकर्मी की सेवाएं संतोषजनक मिलने पर ग्राम पंचायत की खुली बैठक में रेन्यूवल भी किया जाएगा। इसके लिए अधिकतम दो साल का समय दिया जाएगा। हालांकि बताया गया है कि कम्प्यूटर का ज्ञान होना जरूरी है, लेकिन इसको लेकर कोई प्रमाण पत्र नहीं मांगा गया है। एक ग्राम पंचायत में एक ही पंचायत सहायक भर्ती होगा। जनपद में तकरीबन 6419 आवेदन आए हैं। औसत 13 आवेदन हर ग्राम पंचायत से आए हैं। इसमें आठों ब्लॉकों में सबसे अधिक 4815 आवेदन आए हैं। ग्राम पंचायतों में भी 1596 आवेदन हैं। जिले पर आठ आवेदन जमा हुए हैं।

क्या कहते हैं डीपीआरओ

डीपीआरओ जेके मिश्र ने कहा हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के अंकों के हिसाब से मेरिट लिस्ट बनेगी। अगर किसी ने अधिक शैक्षिक योग्यता का जिक्र किया है, तो वह काउंट नहीं होगा। आवेदन ग्राम पंचायतों को भेज दिए गए हैं। वहीं से ही मेरिट लिस्ट आदि बनेगी।

Related Articles

Back to top button
Event Services