Education

यूपीटीईटी परीक्षा परिणाम जारी,इन स्टेप में चेक करें अपना रिजल्ट

यूपीटीईटी 2021 रिजल्ट की घोषणा कुछ ही देर में एग्जाम रेग्युलेट्री अथॉरिटी द्वारा कर दी गई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार यूपीटीईटी 2021 में 6.6 लाख उम्मीदवारों को सफल घोषित किया गया है। इन सफल उम्मीदवारों में से 38 फीसदी यानि 4.43 लाख कैंडीडेट्स को प्राथमिक स्तर के लिए उत्तीर्ण घोषित किया गया है, जबकि 28 फीसदी उम्मीदवारों को उच्च प्राथमिक स्तक के लिए सफल घोषित किया गया है। ऐसे में परीक्षा में सम्मिलित हुए 18 लाख से अधिक उम्मीदवार अपने नतीजे आधिकारिक वेबसाइट, updeled.gov.in पर देख सकते हैं। उत्तर प्रदेश के सरकारी और निजी विद्यालयों में प्राथमिक स्तर और उच्च प्राथमिक स्तर की कक्षाओं में अध्यापक पदों के लिए पात्रता निर्धारित करने हेतु आयोजित उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 के नतीजों की घोषणा आज, 8 अप्रैल 2022 को की जानी थीै।

यूपीटीईटी 2021 आयोजित करने वाले परीक्षा नियामक प्राधिकरण, प्रयागराज, उत्तर प्रदेश द्वारा यूपीटीईटी रिजल्ट 2022 की घोषणा आज परीक्षा पोर्टल, updeled.gov.in पर की गयी। यूपीटीईटी 2021 रिजल्ट की आधिकारिक तौर पर घोषणा साथ ही परीक्षा के दोनो पेपरों में सम्मिलित हुए कुल 18 लाख से अधिक परीक्षार्थियों का इंतजार आज समाप्त हो गया है। ये परीक्षार्थी अपना यूपीटीईटी 2021 परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर एक्टिव किए जाने वाले लिंक के माध्यम से देख सकते हैं।

यूपीटीईटी रिजल्ट 2022 इस समय तक संभव

इससे पहले, परीक्षा नियामक द्वारा कल यानि वीरवार, 7 अप्रैल 2022 को उत्तर प्रदेश टीईटी के लिए फाइनल आंसर-की जारी किए गए। इसके साथ ही, नियामक द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक, संशोधित उत्तरमाला के अनुसार नतीजों की घोषणा आज की जानी है। हालांकि, नोटिस में यूपीटीईटी रिजल्ट 2022 को घोषित किए जाने के समय की जानकारी आधिकारिक तौर पर साझा नहीं की गई है, लेकिन प्राप्त जानकारी और आंसर-की जारी करने के ट्रेंड को देखें तो नतीजों की घोषणा किसी भी समय की जा सकती है। ऐसे में उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

बता दें कि कोरोना महामारी के चलते दो वर्षों तक लंबित रही यूपीटीईटी परीक्षा के आयोजन को पेपर लीक के मामले के चलते फिर निर्धारित नई तिथि 23 जनवरी 2022 को किया गया था। परीक्षा एक ही तारीख को दो पालियों में आयोजित की गयी थी। इसके बाद 27 जनवरी को अनौपचारिक आंसर-की जारी किए गए थे, जिनके लिए उम्मीदवारों से उनकी आपत्तियो को 1 फरवरी तक आमंत्रित किया गया था। इन आपत्तियों की समीक्षा के बाद संशोधित उत्तरमाला 7 अप्रैल को जारी की गई और अब यूपीटीईटी रिजल्ट 2022 की घोषणा आज, 8 अप्रैल को की जानी है।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services