Education

यूजीसी नेट परीक्षा के रिजल्ट इस दिन हो सकते हैं जारी ,NTA जारी करेगा प्रमाण-पत्र

यूजीसी नेट परीक्षा में सम्मिलित हुए उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा जेआरएफ और लेक्चरशिप के लिए उम्मीदवारों की पात्रता निर्धारित करने हेतु आयोजित राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) के दिसंबर 2020 और जून 2021 सेशन की परीक्षाओं के नतीजों की घोषणा जल्द ही की जा सकती है। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एनटीए यूजीसी नेट रिजल्ट की घोषणा कल यानि 10 फरवरी 2022 तक कर सकता है। हालांकि, एजेंसी द्वारा यूजीसी नेट परीक्षा परिणामों को जारी करने की तारीख की आधिकारिक तौर पर घोषणा नहीं की गयी है, ऐसे में उम्मीदवार परीक्षा पोर्टल, ugcnet.nta.nic.in पर समय-समय पर विजिट करते रहें।

बता दें कि एनटीए द्वारा यूजीसी नेट दिसंबर 2020 और जून 2021 सेशन की परीक्षाओं का आयोजन महामारी के चलते देरी से किया गया था। एजेंसी ने दोनो ही सेशन की परीक्षाओं का आयोजन तीन चरणों में 20 नवंबर 2021 से 5 जनवरी 2022 तक किया था।

ऐसे देखें यूजीसी नेट रिजल्ट 2022

ऐसे सभी उम्मीदवार जिन्होंने यूजीसी नेट दिसंबर 2020 या जून 2021 चक्र की परीक्षाओं के लिए आवेदन किया था और एनटीए द्वारा विभिन्न तारीखों पर आयोजित परीक्षाओं में सम्मिलित हुए थे, वे अपना यूजीसी नेट रिजल्ट 2022 घोषित होने के बाद परीक्षा पोर्टल, ugcnet.nta.nic.in पर देख सकेंगे। इसके लिए उम्मीदवारों को एनटीए द्वारा पोर्टल पर एक्टिव किए जाने वाले लिंक पर क्लिक करना होगा और फिर नये पेज पर उन्हें अपने विवरण (रोल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर, आदि) भरकर सबमिट करना होगा। इसके बाद उम्मीदवार अपना परिणाम देख पाएंगे।

NTA जारी करेगा प्रमाण-पत्र

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि एनटीए द्वारा ऐसे सभी उम्मीदवारों को राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा प्रमाण-पत्र जारी किया जाएगा, जिन्हें परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर सफल घोषित किया जाएगा। उम्मीदवार यूजीसी नेट सर्टिफिकेट के माध्यम से अपने सम्बन्धित विषय में विभिन्न जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) या लेक्चरशिप की विश्वविद्यालयों या अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों में रिक्तियों के लिए आवेदन कर पाएंगे।

Related Articles

Back to top button
Event Services