Health

मेथी से तेजी से घटाए वजन, इस तरह रोज करें इस्तेमाल

मेथी का इस्तेमाल हम खाने की कई चीजों में करते हैं. कुछ ऐसी सब्जियां होती हैं जिन्हें मेथी में ही पकाया जाता है. मसाले के रूप में मेथी सभी के घरों में आसानी से मिल जाती है. खाने में साग के तौर पर हरी मेथी का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं मेथी में ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं जो सेहत और शरीर दोनों के लिए फायदेमंद होती है. खासतौर से वजन कम करने के लिए लोग मेथी का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं. डायबिटीज के रोगियों के लिए मेथी किसी रामबाण से कम नहीं है. मेथी के दाने में भरपूर फाइबर होता है, जिससे कार्बोहाइड्रेट को अवशोषित करने की प्रक्रिया स्लो हो जाती है. मेथी में एमिनो एसिड होता है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है. 

ऐसे में अगर आप बढ़ते हुए वजन से परेशान है तो आपको मेथी का इस्तेमाल करना चाहिए. आप रोज सुबह खाली पेट मेथी का पानी पी सकते हैं. इसके अलावा मेथी की चाय और कई दूसरे तरीकों से भी इसका सेवन कर सकते हैं. इससे आपका वजन कम होगा और कई बीमारियों से भी छुटकारा मिलेगा. जानते हैं वजन कम करने के लिए मेथी का इस्तेमाल कैसे करें? 

1- मेथी का पानी- वजन घटाने के लिए सबसे ज्यादा मेथी का पानी इस्तेमाल करने के लिए कहा जाता है. एक्सपर्ट्स हमेशा वेट कम करने के लिए सुबह में मेथी का पानी पीने की सलाह देते हैं. आपको इसके लिए रात में एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी के दाने डालकर भिगोने हैं. अब सुबह खाली पेट इस पानी को छानकर पी लें. आप चाहें तो मेथी को चबाकर भी खा सकते हैं. 

2- मेथी के दानों को उबालकर- दूसरा तरीका है कि आप एक चम्मच मेथी को पानी में उबालकर भी पी सकते हैं. इस तरह मेथी का पानी पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं. इस पानी को पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है. आप चाहें तो दिन में 2 बार मेथी का पानी पी सकते हैं.

3- मेथी की चाय- वजन कम करने के लिए मेथी की चाय भी पी सकते हैं. इस चाय में आप शहद, अदरक और दालचीनी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इस चाय को पीने से विटामिन और मिनरल्स मिलेंगे. चाय में दालचीनी और अदरक डालने से सूजन कम होगी. आप इसे सप्ताह में कम से कम 2 से 3 बार जरूर पीएं. इस चाय से आपका वजन भी कंट्रोल रहेगा.

4- अंकुरित मेथी- मेथी खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है. मेथी में एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं इसीलिए इसे सुपर मेडिसिन भी कहते हैं. आप चाहें तो मेथी को भिगोकर उसे अंकुरित होने पर सेवन कर सकते हैं. वेट लॉस के लिए मेथी खाने का ये अच्छा तरीका है. इससे तेजी से वजन कम करने में मदद मिलेगी. 

5- मेथी और शहद- मोटापे से परेशान लोग शहद और मेथी का पानी भी पी सकते हैं. शहद खाने से सूजन कम होती है और इम्यूनिटी मजबूत होती है. वहीं अगर आप मेथी के दानों को पीसकर उसमें शहद मिलाकर पीते हैं तो इससे बढ़ते हुए वजन को भी कंट्रोल किया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button
Event Services