Health

रात को गर्म पानी के साथ खाए लौंग, होंगे चमत्कारिक फायदे

आज के समय में लौंग हर घर में मिलती है और इसका सेवन मसालों के तौर पर किया जाता है। हालाँकि हम आपका यह भी बतो दें यह छोटा सा दिखने वाला मसाला औषधीय गुणों से भरपूर होता है। जी हाँ और आयुर्वेद में इसे जड़ी बूटी के तौर पर औषधीय रुप में इस्तेमाल किया जाता है। जी दरअसल लौंग में भरपूर मात्रा में यूजेनॉल पाया जाता है, जो पेट की बीमारियों से रहात दिलाने के साथ तनाव को कम करने में कारगार होता है। आपको शायद ही पता होगा लेकिन रात को सोते समय गुनगुने पानी के साथ लौंग का सेवन आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है, जिससे आप कई बीमरियों को मात दे सकते हैं। तो आज हम आपको बताते हैं लौंग के बेहतरीन फायदे।

लौंग के बेहतरीन फायदे- 

* नियमित तौर पर 2 से 3 लौंग लेकर गुगुने पानी के साथ बिस्तर पर जाने से पहले पीना चाहिए तो बड़ा लाभ होता है।

* रात को लौंग का सेवन करने से यह पाचनतंत्र को दुरुस्त रखता है और पेट संबंधी बीमारियों से निजात दिलाने में कारगार होता है। जी हाँ और इसी के साथ यह कब्ज, डायरिया, एसिडिटी आदि समस्याओं से राहत दिलाता है। इसके लिए हर दिन रात को सोने से पहले लौंग का सेवन करें।

* अगर आप दांत में दर्द, मसूड़ों में दर्द, मसूड़ों में सूजन या पायरिया तथा दांत और मसूड़ों से संबंधी किसी भी समस्या से परेशान रहते हैं, तो नियमित तौर पर गर्म पानी के साथ रात में सोने से पहले लौंग का सेवन करें। जी दरअसल नियमित तौर पर इसका सेवन आपकी इस समस्या को जड़ से खत्म कर देगा।

* लौंग में भरपूर मात्रा में यूजेनॉल पाया जाता है, जो तनाव को कम कर डिप्रेशन की समस्या से कोसों दूर रखने में कारगार होता है। इसी के साथ यह याद्दाश्त में भी वृद्धि होती है। इसके लिए हर दिन रात को सोते वक्त एक से दो लौंग का सेवन करें। 

* लौंग सर्दी जुकाम, सूखी खांसी, गले में खरास, बुखार आदि मौसमी बीमारियों से निजात दिलाने और इनके संक्रमण से दूर रखने में मदद करता है। जी हाँ और इसके लिए आप रोजाना रात को खाना खाने के बाद एक चम्मच शहद में दो लौंग को पीसकर उसे मिलाकर खाएं।

Related Articles

Back to top button
Event Services