Social

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना: 35 हजार पाने को शादी कर रहे जोड़े! जिला पंचायत अध्यक्ष का दावा

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना जो गरीब और असहाय परिवार की बेटियों के हाथ पीले करने के उद्देश्य से शुरू किया गया था, लेकिन अब इस योजना में भी फर्जीवाड़े का मामला सामने आ रहा है.

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना जो गरीब और असहाय परिवार की बेटियों के हाथ पीले करने के उद्देश्य से शुरू किया गया था, लेकिन अब इस योजना में भी फर्जीवाड़े का मामला सामने आ रहा है. इस बात का खुलासा किसी और ने नहीं बल्कि गाजीपुर की भारतीय जनता पार्टी की जिला पंचायत अध्यक्ष सपना सिंह ने किया है. उन्होंने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि पिछले कई बार से वह मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में देख रही हैं कि सिंदूरदान का कार्यक्रम के बजाय लोग सिर्फ माथे पर सिंदूर का टीका लगा रहे हैं.

इसको लेकर उन्होंने बताया कि इस शादी में शामिल हुए अधिकतर वर-वधु इस योजना के तहत मिलने वाले 35000 रुपये के लिए इस योजना में शामिल हो रहे हैं. इस शादी के दौरान सिर्फ माथे पर सिंदूर का टीका लगाकर खानापूर्ति कर रहे हैं, और बाद में शुभ लग्न में दोबारा अपनी शादी कर रहे हैं. उन्होंने यह भी कहा कि शुभ लग्न अधिकतर रात में होता है जिसमें वर-वधू अपने परिवार के रिश्तेदारों के देखरेख में दोबारा शादी कर रहे हैं.

सिंदूर दान के बजाए सिर्फ टीका

बताते चलें कि मंगलवार को गाजीपुर में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत 277 जोड़ों की शादी कराई गई, जिसमें खुद जिला अधिकारी, जिला पंचायत अध्यक्ष सहित तमाम लोग मौजूद रहे. इसके बावजूद इस शादी में अधिकतर जोड़ों ने मांग में सिंदूर दान करने के बजाए सिर्फ माथे पर सिंदूर का टीका लगाकर गौरव पूरा किया था

इसको लेकर मीडिया ने एक वर-वधु से भी बात करने का प्रयास किया था. उन लोगों ने भी कहा की पूरी धार्मिक रीति रिवाज से उनकी आज शादी हुई है जबकि उसके माथे पर भी सिर्फ सिंदूर का टीका लगा हुआ था.

‘ये सीएम की बेटियां हैं..कुछ हुआ तो सोच लेना’

इस दौरान मंच से वर और वधू को संबोधित करते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष सपना सिंह ने कहा था कि यह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की बेटियां हैं, अगर इनके साथ कुछ गलत हुआ तो सोच लेना.. इस पर जब मीडिया ने उनसे पूछा तो उन्होंने बताया कि देखा जाता है कि शादी करने के कुछ ही दिनों बाद दहेज की मांग बढ़ जाती है और यहां तक कुछ बेटियों को जला भी दिया जाता है. ऐसे लोगों के लिए उन्होंने संदेश दिया कि ये किसी और की नहीं बल्कि मुख्यमंत्री की बेटियां हैं. यदि इनके साथ कुछ भी गलत हुआ तो फिर कुछ भी हो सकता है.

Related Articles

Back to top button
Event Services