Food & Drinks

मातृ दिवस पर अपनी माँ के लिए बनाए ड्राई फ्रूट्स केक,आजमाएं ये रेसिपी

हर साल आने वाला मदर्स डे इस साल 8 मई को मनाया जाने वाला है। ऐसे में अगर आप अपनी माँ को खास केक बनाकर खिलाना चाहते हैं तो आप बना सकते हैं ड्राई फ्रूट्स केक। यह केक बनाने में आसान है और आप इसे अपनी माँ को मदर्स डे के स्पेशल दिन पर खिला सकते हैं।

ड्राई फ्रूट्स केक बनाने के लिए सामग्री-
मैदा – डेढ़ कप
चीनी का बूरा – 1/2 कप
दूध – 3/4 कप
कंडेन्स्ड मिल्क – 1/2 कप
मक्खन – 3/4 कप
टूटी फ्रूटी – 1/2 कप
अखरोट – 1/2 कप
काजू – 1/2 कप
बादाम – 1/2 कप
किशमिश – 1/2 कप
बेकिंग सोड़ा – 1/2 टी स्पून
बेकिंग पाउडर – 1 टी स्पून

ड्राई फ्रूट्स केक बनाने की विधि- इस केक को बनाने के लिए सबसे पहले ड्राई फ्रूट्स (काजू, बादाम, अखरोट) को लें और उनके टुकड़े कर लें। अब किशमिश को कपड़े से साफ कर लें। इसके बाद एक बर्तन में मैदा लें और उसमें बेकिंग सो़ड़ा और बेकिंग पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर दें और फिर उसे छान लें। अब एक अन्य बर्तन लें और उसमें पिघला हुआ मक्खन डालकर उसमें कंडेन्स्ड मिल्क और चीनी का बूरा मिला दें। अब इस मिश्रण को अच्छी तरह से फेंट लें। जब मिश्रण फूला सा नजर आने लगे तो फेटना बंद कर दें। इसके बाद इस मिश्रण में दूध डालें और दोबारा फेंट लें। अब मिश्रण में छानकर रखा मैदा डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें और अंत में मिश्रण में कटे हुए ड्राई फ्रूट्स, किशमिश और टूटी फ्रूटी डालकर सभी को अच्छी तरह से फेंटते हुए मिक्स कर दें।म अब ओवन को 180 डिग्री सेंटिग्रेड पर प्रीहीट करने के लिए रख दें। इसके बाद केक बनाने वाले बर्तन के तले में मक्खन लगाकर उसे चिकना कर दें।

अब बर्तन के तेल की साइज का बटर पेपर काटर उसमें रख दें और उस पर भी बटर लगा दें। अब इस बर्तन में तैयार किया हुआ मिश्रण डाल दें। इसके बाद लगभग 25 मिनट तक ओवन में केक को बेक करें। इसके बाद केक सेट हो जाएगा। इसके बाद केक पूरी तरह से बेक हो जाने के बाद उसे ओवन से निकाल लें और ठंडा होने के लिए रख दें। अंत में ठंडा होने के बाद तेज छुरी की मदद से केक के चारों ओर घुमाकर उसे बर्तन से अलग कर लें और फिर निकाल लें। लीजिये आपका स्वादिष्ट फ्रूट केक बनकर तैयार हो चुका है। 

Related Articles

Back to top button
Event Services