Food & Drinks

चॉकलेट डे पर बनाए चॉकलेट से बनने वाली मिठाई, देखें ये आसान सी रेसिपी

कल चॉकलेट डे है। आप सभी को बता दें कि कल 9 फरवरी है और इस दिन चॉकलेट डे मनाया जाता है। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं चॉकलेट से बनने वाली सबसे आसान और बेहतरीन रेसेपी। आइए बताते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं चॉकलेट की मिठाई बनाने की विधि। यह बहुत आसान और लाजवाब है। हमे यकीन है इसे खाकर आपको बड़ा आनंद आएगा। तो आइए बताते हैं आपको चॉकलेट से बनने वाली मिठाई की रेसिपी।

चॉकलेट से बनने वाली मिठाई की रेसिपी-

आवश्यक सामग्री
2 1/2 कप मावा
3 टेबलस्पून चीनी
1 टेबलस्पून गुलाब जल
1 टीस्पून इलायची पाउडर
2 टेबलस्पून कोको पाउडर
2 टेबलस्पून बादाम कटे हुए

बनाने की विधि- Chocolate Mawa Burfi बनाने के लिए सबसे पहले धीमी आंच पर कड़ाही गर्म करें। इसके बाद पैन में खोया डालें और 5 से 7 मिनट तक चलाते हुए भूनें। अब जब यह पिघलना शुरू हो जाए तो इसमें चीनी, इलायची पाउडर और गुलाब जल डालकर मिक्स करें और 4-5 मिनट तक चलाते हुए और भूनें। इसके बाद जब मावा पूरी तरह जम जाए तो आंच बंद कर लें। अब एक थाली या प्लेट में घी लगाए और ऊंगलियों से चोरा तरफ फैला लें। इसके बाद कड़ाही में से मावे का आधा हिस्सा निकालकर थाली में एक समान फैला लें।

अब बाकी बचे मिश्रण में कोको पाउडर डालकर मिलाएं। इसके बाद कोको मिश्रण को थाली में रखी बर्फी के मिश्रण के ऊपर डालकर फैलाएं। अब इसके ऊपर कटे हुए बादाम डालें और हाथेलियों से या हल्के हाथों से दबाएं ताकि सादी और चॉकलेट मिक्स बर्फी आपस में चिपक जाएं। इसके बाद बर्फी को 2 घंटे फ्रिज में रख दें। अब तय समय के बाद फ्रिज से निकालें और चाकू से चौकोर टुकड़ों में काट लें। ध्यान रहे सावधानी से टुकड़ों को प्लेट से निकालकर दूसरे बर्तन में रखें।

Related Articles

Back to top button
Event Services