Health

मसल्स में हो रहे दर्द को लेकर बहुत ज्यादा घबराएं नहीं,अपनाये ये ख़ास टिप्स

एक्सरसाइज़ के बाद होने वाले मसल्स पेन को लेकर बहुत ज्यादा घबराएं नहीं क्योंकि ये इस बात का भी संकेत होता है कि आपने अच्छी-खासी ट्रेनिंग की है। लेकिन हां, अगर ये ज्यादा दिनों तक बना रहे तो इससे फिटनेस रूटीन बिगड़ जाता है और वापस शुरू करने में काफी वक्त लग जाता है। ऐसे में मसल्स के दर्द को कैसे जल्द से जल्द दूर किया जा सकता है, इसके बारे में जान लेना जरूरी है।

1. मसाज लें

एक्सरसाइज की वजह से मांसपेशियों में होने वाले दर्द को दूर करने का बहुत ही कारगर उपाय है मालिश। जिसकी सलाह एकसपर्ट्स भी देते हैं। रिसर्च के अनुसार, मालिश दवाओं की तुलना में कहीं ज्यादा असरदार होती है मसल्स पेन को दूर करने में। मालिश से सूजन वगैरह की समस्या में भी राहत मिलती है।

2. सही खानपान

मांसपेशियों की मरम्मत के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है, तो वहीं कार्ब्स रिच डाइट आपको अगले वर्कआउट के लिए तैयार करने का काम करती है और हेल्दी फैट्स जोड़ों के लुब्रिकेशन के लिए आवश्यक है। तो इसलिए आपको हेल्दी और बैलेंस डाइट के बारे में जानना और उसे फॉलो करना जरूरी है। डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों, पनीर, पीनट बटर, क्विनोआ, ओट्स, म्यूसली जैसी चीज़ों को शामिल करें।

3. कूल डाउन है जरूरी

एक्सरसाइज से पहले जितना जरूरी वॉर्मअप होता है इंजुरी से बचने के लिए उतना ही जरूरी एक्सरसाइज के बाद कूल डाउन भी होता है। कूल डाउन सांसों को और हार्ट बीट को नॉर्मल करने का काम करता है। इसके साथ ही बॉडी में ब्लड का सर्कुलेशन भी सही तरीके से होता है।

4. बॉडी को हाइड्रेट रखें

सही मात्रा में पानी पीने से बॉडी हाइड्रेट रहती है और ये मसल्स रिकवरी के लिए भी जरूरी है। भरपूर मात्रा में पानी पीने से बॉडी के अंदर की गंदगी यूरीन के रास्ते आसानी से बाहर निकल जाती है। सूजन की समस्या कम होती है और मसल्स को भी जरूरी मात्रा में न्यूट्रिएंट्स की पूर्ति हो जाती है। इसके विपरीत अगर आप पानी कम पीते हैं तो मसल्स का पेन बढ़ सकता है और लंबे समय तक बना रहता है।

Related Articles

Back to top button
Event Services