Biz & ExpoEntertainment

भारत में 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आज ओला इलेक्ट्रिक ने अपना पहला स्कूटर S1 किया लॉन्च, जानें क्या है कीमत

 भारत में 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आज ओला इलेक्ट्रिक ने अपना पहला स्कूटर S1 लॉन्च कर दिया है। बेहद ही आकर्षक स्टाइल से लैस इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 99,999 रुपये तय की गई है। इस स्कूटर को कंपनी ने दो वैरिएंट S1 और S1 Pro में पेश किया है। जो भारत में Bajaj Chetak और Tvs iQube को टक्कर देता है।

सिंगल चार्ज में मिलने वाली रेंज

Ola S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर को 115 किमी प्रति घंटे की क्लास-लीडिंग टॉप स्पीड मिलती है। रेंज की बात करें तो यह ई-स्कूटर एक बार फुल चार्ज करने पर 181 किमी की दूरी तय कर सकता है। जाहिर है, यह निश्चित रूप से भारत में एक इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए बेहतरीन रेंज है। वहीं स्पीड की बात करें तो  Ola S1 0 से 40 मील प्रति घंटे की रफ्तार सिर्फ 3 सेकंड में पूरा करने में सक्षम है। ओला ने कुछ हफ्ते पहले अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए केवल 499 रुपये की टोकन राशि के लिए ऑर्डर स्वीकार करना शुरू किया था और इसे महज 24 घंटे में 1 लाख से अधिक बुकिंग हासिल हुई थी।

 

अभी नहीं है देश में कोई डीलरशिप

कंपनी का कहना है, कि ग्राहक 8 सितंबर 2021 से ओला एस1 और एस1 प्रो वेरिएंट खरीद सकेंगे, जबकि इसकी डिलीवरी अक्टूबर 2021 में शुरू होगी। यहां ध्यान देने वाली बात यह है, कि ओला तमिलनाडु में अपनी हाल ही में विकसित दोपहिया निर्माण सुविधा में S1 का निर्माण करेगी, जो दुनिया का सबसे बड़ा दोपहिया उत्पादन संयंत्र भी है। बता दें, कि कंपनी ने अभी तक राज्यों में डीलरशिप स्थापित नहीं की है, और इन स्कूटर की डिलीवरी सीधे कारखाने से की जाएगी।

Ola S1 एक साल में भारत में 5,000 ईवी चार्जिंग पॉइंट स्थापित करेगी

Ola S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर 3.9 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक का उपयोग किया गया है, जो 11 bhp इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देता है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में तीन राइडिंग मोड नॉर्मल, स्पोर्ट और हाइपर दिए गए हैं। वहीं चार्जिंग टाइम की बात करें तो पारंपरिक एसी चार्जर बैटरी को 6 घंटे में चार्ज कर देता है। लेकिन खरीदारों के लिए चार्जिंग विकल्प को सुविधाजनक बनाने के लिए ओला हाइपरचार्जर नेटवर्क भी स्थापित करेगी जो दुनिया में सबसे घना इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर चार्जिंग नेटवर्क होगा। कंपनी अकेले पहले साल में ही भारत में 100 शहरों में 5,000 से ज्यादा इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर चार्जर लगाएगी। ये फास्ट चार्जर्स ओला S1 की बैटरी को 18 मिनट में 50 फीसदी तक रिचार्ज कर सकेंगे।

डिजाइन और कलर विकल्प

फीचर्स की बात करें तो S1 में एलईडी डीआरएल से घिरा एक एलईडी हेडलैम्प, एक सिल्क फ्रंट एप्रन, कर्वी साइड पैनल और ब्लैक-आउट 10-स्पोक एलॉय व्हील दिए गए हैं। S1 कंपनी के अनुसार सेगमेंट-अग्रणी बूट स्पेस भी प्रदान करता है, वहीं ओला पहले ही बता चुकी है कि एस1 मैटेलिक, पेस्टल और मैट पेंट टाइप विकल्पों  के साथ 10 रंगों में उपलब्ध होगा।

Related Articles

Back to top button
Event Services