Education

भारतीय नौसेना में इन पदों पर निकलीं बम्पर भर्ती, जानें अधिसूचना और आवेदन की प्रक्रिया

नेवी सिविलियन भर्ती की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। भारतीय नौसेना द्वारा सेंट्रल जनरल सर्विस के अंतर्गत ग्रुप सी सिविलयन के 1500 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। इंडियन नेवी द्वारा रोजगार समाचार सप्ताह 19-25 फरवरी 2022 में जारी भर्ती विज्ञापन (सं.01/2022) के अनुसार विभिन्न ट्रेड में ट्रेड्समैन स्किल्ड की कुल 1531 रिक्तियों के लिए योग्य उम्मीदवारों के चयन हेतु प्रक्रिया का आयोजन किया जा रहा है। जिन ट्रेड में अधिक रिक्तियों की घोषणा की गयी हैं, उनमें इलेक्ट्रिकल फिटर (154), इंजन फिटर (163), आइसीई फिटर (110), शिपराइट (102), आदि शामिल हैं।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए इंडियन नेवी सिविलियन भर्ती 2022 के लिए घोषित रिक्तियों में से पदों के अनुसार कुछ रिक्तियों को एससी, एसटी, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, आदि वर्गों के लिए आरक्षित किया गया है।

नेवी ग्रुप सी सिविलयन के लिए योग्यता

भारतीय नौसेना में सिविलियन ग्रुप सी सिविलयन के अंतर्गत ट्रेड्समैन स्किल्ड के पदों के लिए आवेदन वे ही उम्मीदवार कर सकेंगे जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक की परीक्षा उत्तीर्ण की हो या कोई समकक्ष योग्यता रखते हों। साथ ही, उम्मीदवारों को सम्बन्धित ट्रेड में अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग किया होना चाहिए। इसके अतिरिक्त, उम्मीदवारों की आयु निर्धारित कट-ऑफ डेट को 18 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

आवेदन प्रक्रिया

इंडियन नेवी सिविलियन ग्रुप सी पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार नौसेना के भर्ती पोर्टल, joinindiannavy.gov.in पर उपलब्ध कराए जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवारों को अपने विवरणों के माध्यम से पहले पंजीकरण करना होगा और फिर पंजीकृत विवरणों के माध्यम से लॉग-इन करके उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। नौसेना द्वारा आवेदन प्रक्रिया की तारीखों की घोषणा विज्ञापन में नहीं की है, ऐसे में उम्मीदवार भर्ती पोर्टल पर समय-समय पर विजिट करते रहें।

Related Articles

Back to top button
Event Services