Education

भारतीय डाक में नौकरी पाने का मौका, 10वीं पास युवा भी कर सकते हैं अप्लाई

10वीं के पश्चात् सरकारी नौकरी की खोज कर रहे उम्मीदवारों के लिए एक अच्छा अवसर सामने आया है। भारतीय डाक के पश्चिम बंगाल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवक के पद पर बंपर भर्तियां जारी हुई है। इस भर्ती के तहत जीडीएस के कुल 2357 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। ऐसे में जो भी अभ्यर्थी इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वो आधिकारिक पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां:-
आवेदन करने की आरभिंक दिनांक- 20 जुलाई 2021 
आवेदन करने की आखिरी दिनांक- 19 अगस्त 2021

शैक्षणिक योग्यता:-
पश्चिम बंगाल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवक के पद पर वेकेंसी के लिए जारी इस भर्ती में दसवीं पास तक के अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकते हैं। उच्च योग्यता वाले अभ्यर्थियों के भी दसवीं के मार्कशीट ही मान्य होंगे। साथ ही बता दें कि इन पदों पर अप्लाई करने वाले अभ्यर्थियों के पास दसवीं में गणित, स्थानीय भाषा और अंग्रेजी विषय का होना आवश्यक है। इसके साथ-साथ कम से कम 60 दिनों का बेसिक कंप्यूटर ट्रेनिंग कोर्स का प्रमाण पत्र होना चाहिए।

आयु सीमा:-
इसमें अप्लाई करने वाले अभ्यर्थियों की आयु 18 वर्ष से अधिक और 40 वर्ष से कम होनी चाहिए। आयु की गणना 20 जुलाई 2021 के आधार पर की जाएगी। वहीं एससी/एसटी, ओबीसी, पीडब्ल्यूडी, पीडब्ल्यूडी ओबीसी तथा पीडब्ल्यूडी एससी/एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों को क्रमशः 5, 3, 10, 13 और 15 साल की छूट दी गई है।

चयन प्रक्रिया:-
पश्चिम बंगाल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवक पदों पर अभ्यर्थियों का चयन क्वालिफाईंग एग्जाम मतलब 10वीं के अंकों के आधार पर किया जाएगा। कक्षा 10 अंकों के आधार पर तैयार की गयी श्रेणीवार मेरिट सूचि के मुताबिक अंतिम तौर पर चयनित घोषित किया जाएगा। पश्चिम बंगाल में जीडीएस के पद पर आवेदन के इच्छुक अभ्यर्थी 20 जुलाई 2021 से 19 अगस्त 2021 तक आधिकारिक पोर्टल appost।in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन जमा करने के पश्चात्, अभ्यर्थी भविष्य के सिलसिले के लिए आवेदन पत्र का प्रिंटआउट ले सकते हैं।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services