National

बेंगलुरु में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स को प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई ,कहा- भारत की शक्ति बनती जा रही खेल शक्ति

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को कहा कि खेल की शक्ति देश की ताकत में योगदान दे रही है। मोदी ने खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2021 के उद्घाटन के मौके पर वीडियो संदेश में कहा, खेल शक्ति भारत की शक्ति बनती जा रही है और खेलों में पहचान देश की पहचान बन रही है। इन खेलों को पहले पिछले साल आयोजित किया जाना था लेकिन कोरोना के कारण इसका आयोजन नहीं हो सका। प्रधानमंत्री ने कहा कि टोक्यो ओलिंपिक में हिस्सा लेने वाले एथलीटों के चेहरों पर खुशी केवल पदक जीतने की नहीं बल्कि देश के लिए खेलने की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बेंगलुरु में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का होना इस खूबसूरत शहर की उर्जा को और बढ़ाएगा। मैं कर्नाटक सरकार को इन खेलों के आयोजन के लिए बधाई देता हूं। ग्लोबल पेंडेमिक की तमाम चुनौतियों के बीच ये खेल भारत के युवाओं के दृढ़ संकल्प और जज़्बे का उदाहरण है। खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के लिए आप सभी को बहुत बहुत बधाई। बेंगलुरु शहर देश के युवा जोश की पहचान है और प्रोफेशनल्स की शान है।

उन्‍होंने कहा कि डिजिटल इंडिया वाले बेंगलुरु में खेलो इंडिया का आह्वान अहम है। स्टार्ट-अप्स की दुनिया में स्पोर्ट्स का ये संगम, अद्भुत है। खेल और जीवन में जज्बे, जोश और जुनून का महत्व है। इसमें जो चुनौतियों को गले लगाता है, वो विजेता होता है। दोनों में हार भी जीत होती है, हार भी सीख होती है। सफल होने का पहला मंत्र होता है- टीम स्पिरिट!, स्पोर्ट्स से हमें यही टीम स्पिरिट सीखने को मिलती है। खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में भी आप इसे साक्षात अनुभव करेंगे। यही टीम स्पिरिट आपको जिंदगी को देखने का एक नया नज़रिया भी देती है।

मोदी ने खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में हिस्सा ले रहे छात्रों से कहा कि यह नहीं सोचें कि आप खुद के लिए, परिवार के लिए या विश्वविद्यालय के लिए खेल रहे हैं, बल्कि यह सोचें कि देश के लिए खेल रहे हैं। मोदी ने अपने वीडियो संदेश में कहा, यह भावना भविष्य में पदक जीतने में मदद करेगी। आप लोगों को प्रतिबद्धता और समर्पण के साथ खेलना है क्योंकि आप लोगों में से कई खिलाड़ी राज्य स्तर, राष्ट्रीय स्तर और अंतरराष्ट्री स्तर पर खेलते हैं। वहीं, कांतीरवा स्टेडियम में कार्यक्रम का उद्घाटन करने वाले उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने मल्लखंब जैसे स्वदेशी खेलों को शामिल करने के विचार का स्वागत किया।

अनुराग ने जैन विश्वविद्यालय ग्लोबल कैंपस का किया दौरा

बेंगलुरु, एएनआइ : केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने जैन विश्वविद्यालय ग्लोबल कैंपस का औचक दौरा किया। अनुराग ने विभिन्न मैदान का दौरा किया और प्रतिभागियों के लिए खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में एक यादगार कार्यक्रम सुनिश्चित करने के लिए की गई व्यवस्थाओं का संज्ञान लिया। उन्होंने कहा, जैन विश्वविद्यालय कर्नाटक सरकार के साथ मिलकर इन खेलों में भाग लेने वाले एथलीटों के लिए सर्वोत्तम सुविधाओं के साथ इसकी मेजबानी का बेहतरीन काम कर रही है।

Related Articles

Back to top button
Event Services