Education

बीएड क्वालिफाइड के लिए पीजीटी के पदों पर निकली भर्ती ,जल्द करें अप्लाई

सरकारी शिक्षक बनने की राह देख रहे युवाओं के लिए बेहतर मौका है। अरुणाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग (Arunachal Pradesh Public Service Commission, APPSC) ने पीजीटी के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इसके तहत, पोस्ट ग्रेजुएट टीचर्स ( Post Graduate Teachers, PGTs) की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस नियुक्ति प्रक्रिया के तहत कुल 77 पदों पर नियुक्तियां की जाएगी।

फिलहाल इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है। यह ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया 11 मार्च, 2022 तक चलेगी। ऐसे में जो भी अभ्यर्थी इस पोस्ट के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, वे इस दौरान तक आवेदन कर सकते हैं। ऐसे में इच्छुक और योग्य उम्मीदवार एपीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट appsc.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

वैकेंसी डिटेल्स के लिए जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, यह भर्ती अभियान 77 रिक्तियों को भरने के लिए चलाया जा रहा है, जिसमें से 60 रिक्तियां APST उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। वहीं 15 रिक्तियां अनारक्षित श्रेणियों के लिए हैं। वहीं इस पद के लिए APST के लिए आवेदन शुल्क150 देना होगा। वहीं अन्य कैटेगिरी के लिए 200 रुपये देने होंगे। वहीं इस पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित विषय में बीएड की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा मास्टर डिग्री द्वितीय श्रेणी में होनी चाहिए।

ये होनी चाहिए उम्र

पीजीटी के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 11 मार्च को 21 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि, एपीएसटी के लिए ऊपरी आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट है। इसके अलावा, अरुणाचल प्रदेश राज्य सरकार के तहत काम करने वाले अर्ध सरकारी विभागीय के लिए उम्मीदवारों को 5 वर्ष की छूट दी जाती है। वहीं इस पद से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर विजिट करना होगा। 

Related Articles

Back to top button
Event Services