National

बिहार के किसानों को वित्त मंत्री से खेती-किसानी के क्षेत्र में राहत भरी घोषणाओं की उम्मीद

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में देश का बजट पेश कर रही हैं। इस बजट से बिहार के लोगों को भी काफी उम्मीद है। लोकसभा चुनाव 2024 से पहले मोदी सरकार का यह आखिरी पूर्ण बजट है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के महागठबंधन में जाने के बाद से बीजेपी के लिए बिहार प्रमुख राज्यों की सूची में चला गया है। आगामी चुनाव के मद्देनजर केंद्र सरकार बिहार के लिए कुछ खास ऐलान कर सकती हैं। हालांकि, डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने कहा कि इस बार भी बिहार सरकार को बजट से कुछ खास नहीं मिलने वाला है, केंद्र को पूर्व की घोषणाएं पूरी करनी चाहिए।

बिहार के अधिकतर लोगों की आजीविका कृषि आधारित है। ऐसे में किसानों को वित्त मंत्री से खेती-किसानी के क्षेत्र में राहत भरी घोषणाओं की उम्मीद है। दूसरी ओर, मध्यम आय वर्ग के लोग इनकम टैक्स स्लैब में राहत मिलने की टकटकी लगाए बैठा है। रोजमर्रा में काम आने वाला सामानों और खाद्य पदार्थ की कीमतों में भी गिरावट की उम्मीद है। इसके अलावा केंद्रीय बजट में सड़क और रेल परिवहन को मजबूत करने के लिए हाइवे, एक्सप्रेसवे, हाईस्पीड रेलवे ट्रैक बनाने की घोषणा हो सकती है। 

बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिलने की आस 

बिहार को लंबे समय से विशेष राज्य का दर्जा मिलने की आस है। इस बार के बजट में भी लोग यह मांग पूरी होने की उम्मीद लगाए बैठे हैं। पिछले दिनों जब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से केंद्रीय बजट के बारे में सवाल किया गया, तो उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देना चाहिए। यह मांग लंबे समय से है। विशेष राज्य का दर्जा मिलने के बाद ही राज्य का सही तरीके से विकास हो सकेगा।

अलग रेल बजट पेश करने की मांग

इसके अलावा सीएम नीतीश ने अलग से रेल बजट पेश करने की भी मांग की। पिछले दिनों उन्होंने कहा कि जब वे अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में रेल मंत्री थे तो रेलवे का बजट अलग से पेश होता था। लोगों को रेलवे के बजट से बहुत उम्मीदें होती थीं। मोदी सरकार के आने के बाद इसे केंद्रीय बजट में ही मर्ज कर दिया गया। सरकार इसे फिर से अलग करे। 

तेजस्वी बोले- बजट से बिहार को कुछ खास उम्मीद नहीं

उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने केंद्रीय बजट को लेकर बुधवार सुबह कहा कि इस बार के बजट से भी बिहार सरकार को कोई खास उम्मीद नहीं है। उन्होंने कहा कि केंद्र में बैठी मोदी सरकार ने पहले भी बिहार के लिए कई घोषणाएं की है, लेकिन इनमें से ज्यादातर पर कोई काम नहीं हुआ है। बीजेपी ने बिहार को ठगने का काम किया है।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services