National

भारत में आज सुबह तक रेलवे द्वारा 450 टन ऑक्सीजन पहुंचाई गई

कोरोना के चलते ऑक्सीजन संकट का सामना कर रहे देश के लिए रेलवे भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। आज सुबह तक रेलवे की तरफ से 450 टन ऑक्सीजन भारत पहुंचाई गई है। रेलवे द्वारा जारी किए गए बयान में कहा गया है कि इसके अलावा, 90 टन से अधिक ऑक्सीजन वाले 6 लोडेड टैंकर वर्तमान में बोकारो से जबलपुर और मंडीदीप (भोपाल के पास) तक पहुंचाए जाएंगे। वहीं 3 टैंकर बोकारो से आज यूपी के लिए ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करेंगे।

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’ ट्रेन के हर टैंकर में करीब 16 टन चिकित्सीय ऑक्सीजन आ सकती है और यह ट्रेन करीब 65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस प्रकार की पहली ट्रेन को 19 अप्रैल को सेवा में लगाया गया था। बता दें कि इस वक्त पूरा देश कोरोना की मार झेल रहा है। संकट की इस घड़ी में दुनिया के तमाम देशों ने भारत की मदद के लिए हाथ बढ़ाया है।

भारत सरकार ने तमिलनाडु सरकार ने तूतीकोरिन में वेंदाता स्टलाइट प्लांट को फिर से खोलने की इजाजत भी दे दी है। फिलहाल चार महीने के लिए ही इन प्लांट को खोला जाएगा। यानी एक बार फिर से यहां से ऑक्सीजन उत्पादान शुरू हो सकेगा। 

Related Articles

Back to top button
Event Services