Life Style

बालों की सभी समस्याओं को दूर करता है मुल्तानी मिट्‌टी, जानिए इस्तेमाल का तरीका

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि मुल्तानी मिट्टी सिर्फ त्वचा संबंधी समस्याओं से लड़ने में ही नहीं बल्कि बालों की कई समस्याओं से राहत दिलाने में भी मदद करती है। यह स्कैल्प से अतिरिक्त तेल को सोखने में मदद करता है। यह बालों से रूसी की समस्या से राहत दिलाने में और कन्डिशनिंग करने में मदद करता है।

1. मुल्तानी मिट्टी बालों की सफाई करती है

मुल्तानी मिट्टी एक हल्का और प्रभावी क्लेंज़र होता है जो आपके बालों से अशुद्धियों को हटा देता है। यह तैलीय बाल वाले लोगों के लिए एक आदर्श हेयर पैक बनाता है क्योंकि यह प्राकृतिक तेलों को सोखे बिना आपके बालों को साफ करने में मदद करता है। लोग कभी-कभी वाणिज्यिक शैम्पू के विकल्प के रूप में मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करते हैं।

2. मुल्तानी मिट्टी रक्त चाप सुधारे

मुल्तानी मिट्टी लगाने से आपकी जड़ों में रक्त संचार सुधर जाता है जिससे बाल तेज़ी से बढ़ने लगते हैं।

3. मुल्तानी मिट्टी कंडीशनिंग के लिए

मुल्तानी मिटटी बालों को पोषण और नमी प्रदान करके उन्हें कंडीशन करती है। ये बालों में हुई क्षति को ठीक करके उन्हें स्वस्थ भी बनाता है।

4. मुल्तानी मिट्टी बालों की जड़ों का स्वास्थ्य बनाए रखे

बालों में मुल्तानी मिटटी का नियमित प्रयोग करने से आपकी जडें स्वस्थ रहती हैं और डैंड्रफ और एक्जिमा जैसी समस्याएं आपको घेरती नहीं हैं।

5. मुल्तानी मिट्टी विषैले पदार्थ हटाए

क्लेंज़र की तरह कार्यकुशलता होने के कारण मुल्तानी मिटटी विषैले पदार्थ और गन्दगी हटाने में भी मदद करता है।

6. तैलाक्त बालों की समस्या से राहत दिलाता है

जिन लोगों के बाल तैलाक्त होते हैं वे हमेशा चिपचिपे ही नजर आते हैं। कोई भी स्टाइल करना उनके लिए कठिन होता है। मुल्तानी मिट्टी का पैक बालों को काला और घना तो बनाता ही है साथ ही बाल की जड़ों से गंदगी को साफ करने में मदद करता है।

7. दोमुँहे बालों की समस्या से राहत दिलाता है

अक्सर दोमुँहे बालों की समस्या से महिलाओं को जूझना पड़ता है। इस समस्या के कारण बाल अपने सौन्दर्य को खो देते हैं। मुल्तानी मिट्टी और दही का पैक इस समस्या से राहत दिलाने में बहुत मदद करता 

उपयोग करने के तरीके

1. सामान्य बाल

तिल के तेल से बालों की मालिश करें और मुल्तानी मिट्टी को जड़ों और खोपड़ी पर लगाएं। 20 मिनट बाद धो लें।

2. रूखे बाल

मुल्तानी मिट्टी, दही, शहद, चूने का रस सभी चार सामग्रियों को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और बालों पर लगाएं। 20 मिनट बाद बालों में शैंपू करें।

3. तैलीय बाल

मुल्तानी मिट्टी में रीठा पाउडर मिलाएं और इसे अपने बालों पर लगाएं। एक घंटे तक रखें और धो लें

4. सीधे बाल

एक कप मुल्तानी मिट्टी में एक अंडा और 5 चम्मच चावल का आटा मिलाएं, इसे एक पेस्ट में बना लें और इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें। यह बालों को तुरन्त चिकना और सीधा कर देगा।

5. स्प्लिट एंड्स

जैतून के तेल से बालों की मालिश करें, गर्म पानी में डूबा हुआ तौलिया लपेटें, दही और मुल्तानी मिट्टी मिलाएं और अपने बालों पर लगाएं।

6. रूसी

मेथी के बीजों से एक पेस्ट बनाएं, इसमें नींबू का रस और मुल्तानी मिट्टी मिलाएं। धोने से पहले इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें।

Related Articles

Back to top button
Event Services