Health

बालों की अच्छी ग्रोथ और हेल्थ के लिए इन चीज़ों को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

बीन्स प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है और प्रोटीन बालों की ग्रोथ के लिए काफी फायदेमंद होता है। साथ ही बीन्स में अच्छी मात्रा में जिंक भी पाया जाता है जो बालों की डैमेजिंग रोक उसकी रिपेयरिंग करता है। इन सबके अलावा बीन्स में और भी कई पोषक तत्व जैसे बायोटिन, आयरन और फोलेट पाए जाते हैं जो बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

पालक एक ऐसी हरी सब्जी है जो काफी फायदा करने वाले पोषक तत्वों से भरपूर है। पालक में फोलेट, आयरन, विटामिन ए, विटामिन-सी पाए जाते हैं, जो सभी बालों। की ग्रोथ और उनकी मजबूत के लिए फायदेमंद हैं। विटामिन ए स्किन को सीबम बनाने में मदद करते है जो बालों को अच्छा बनाए रखने के लिए बेहद फायदेमंद हैं वहीं आयरन बालों की ग्रोथ में मदद करता है।

संतरे विटामिन सी का खजाना होता है जो बालों के लिए एक जरूरी न्यूट्रिशन है। विटामिन सी बालों के फोलिकल्स को रेडिकल्स से बचाता है। जिसकी वजह से बाल टूटते नहीं और मजबूत बने रहते हैं। साथ ही विटामिन-सी बॉडी में कोलेजन बनाने में भी मदद करता है। जिसकी वजह से बने रहते हैं।

अंडे में अच्छी-खासी मात्रा में प्रोटीन और बायोटीन पाए जाते हैं, जो बालों के लिए बेहद जरूरी होते हैं। प्रोटीन बालों की ग्रोथ में मदद करता है क्योंकि हेयर फोलिकल प्रोटीन से ही बने होते हैं। वहीं अंडे में पाए जाने वाला बायोटिन, केरेटिन बनाने में मदद करता है जिसे बालों का प्रोटीन भी कहते हैं। इसके अलावा अंडे में जिंक और सेलेनियम भी पाए जाते हैं जो बालों का टूटना-गिरना कम करते हैं।

बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए अलसी के बीज और सूरजमुखी के बीज डाइट में शामिल करें क्योंकि इनमें विटामिन ई होता है जो स्कैल्प और बालों दोनों को नमीयुक्त और स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। अलसी के बीज आयरन से भरपूर होते हैं। साथ ही इनमें जिंक और सेलेनियम भी भरपूर मात्रा में होता है। इसके अलावा सबसे जरूरी ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। ये बालों को हेल्दी रखता है।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services