National

बहुत जल्द शुरू होगा लालकिला और सलीमगढ़ किले को जोड़ने वाले ऐतिहासिक ब्रिज का संरक्षण का काम 

लालकिला और सलीमगढ़ किले को जोड़ने वाला ऐतिहासिक मंगी ब्रिज ट्रकों के बार बार टकरा जाने से खतरनाक स्थिति में पहुंच गया है। इससे दुघर्टना होने की आशंका है।भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण जल्द ही इसकी मरम्मत कराने जा रहा है।इसके लिए टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है।माना जा रहा है कि एक माह के अंदर ब्रिज के क्षतिग्रस्त भाग के मरम्मत का काम शुरू होगा।

ब्रिज से कुछ दूरी पर ऊंचे बैरियर लगाए जाएंगे और सूचना बोर्ड लगाकर क्षतिग्रस्त ब्रिज वाली लेन पर ऊंची बाडी वाले ट्रकों के गुजरने पर प्रतिबंध लगाया जाएगा जिससे इस ब्रिज को बचाया जा सके।एएसआइ ने इस बारे में यातायात पुलिस को पत्र लिखे हैं। रिंग रोड पर इस ब्रिज के नीचे राजघाट की ओर से आइएसबीटी की ओर यातायात जाता है।ट्रक के ऊपर का भाग टकरा जाने ब्रिज के निचले भाग का काफी हिस्सा टूट चुका है।यह ब्रिज नीचे की ओर से और खोखला दिखने लगा है।

दरअसल यह ब्रिज जिस रिंग रोड को पार करता है।इस रोड पर तीन लेन से यातायात गुजरता है।पहली लेन से राजघाट या सलीमगढ़ बाईपास रोड से आकर आप यमुना बाजार की ओर जा सकते हैं। दूसरी लेन में सीधे हनुमान मंदिर पुल के ऊपर जाती है।इस ब्रिज की तीसरी लेन सबसे दाहिनी ओर है।यह लेन भी सीधे हनुमान मंदिर पुल के ऊपर जाती है।इस लेन के ऊपर ब्रिज का हिस्सा पिछले दो साल से क्षतिग्रस्त है, ब्रिज अब और जर्जर हो गया है।ब्रिज में नीचे की ओर से काफी भाग टूट गया है।

रिंग रोड पर रात के समय ट्रक-ट्राला (मालवाहक वाहन) इससे छूते हुए निकलते हैं।जिससे इसका भाग टूट टूट कर गिर रहा है। इस बारे में एएसआइ अब तक 15 पत्र लोक निर्माण विभाग और यातायात पुलिस को लिख चुका है।एएसआइ ने लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) को गत मार्च में भी पत्र लिखा था कि पीडब्ल्यूडी ब्रिज की तीसरे लेन में आसपास के इलाके में सड़क को तीन फुट तक नीचा करे। एएसआइ के एक वरिष्ठ अधिकारी कहते हैं कि क्षतिग्रस्त हो चुके ब्रिज के हिस्से के बाईं ओर वाली लेन में सड़क को ठीक करने का काम चल रहा है।इसलिए वह लेन बंद है।

सड़क के उस हिस्से का निर्माण कार्य पूरा होते ही उसे यातायात के लिए खोला जाएगा।उइसके बाद क्षतिग्रस्त हिस्से वाली लेन पर यातायात बंद कर किया जाएगा और ब्रिज के क्षतिग्रस्त हिस्से को ठीक किए जाने का काम शुरू किया जाएगा।

150 साल पहले किया गया था निर्माण: लालकिला के पीछे स्थित इस ब्रिज का निर्माण 150 वर्ष पूर्व किया गया था। इसका प्रयोग लालकिला से सलीमगढ़ किले में जाने के लिए किया जाता था। वर्तमान में इस ऐतिहासिक ब्रिज के नीचे से रिंग रोड गुजरता है।पुराना हो जाने से इस ब्रिज के ऊपर से कुछ साल से वाहनों का आवागमन बंद है।

Related Articles

Back to top button
Event Services